रोज खाये एक चम्मच जीरा, होगे इतने जबरदस्त फायदें की उड़ जाएगे आपके होश…

- in जीवनशैली

सब्जी हो या पराठा, या कोई भी डिश अगर उसमे जीरा ना डाला जाए तो खाने में स्वाद आना न मुमकिन हो जाता हैं। स्वाद के साथ ही जीरा खाने के कई फायदें है जिसके बारे में हम आज आपको बताएंगे…

 जो लोग मोटे होते हैं और जिन्हें उठने बैठने में ज्यादा दिक्कत होती हैं, उनके लिए ज़ीरा एक राम बाण का काम करता हैं, जी हाँ रोजाना एक चमच ज़ीरा खाने से फैट कम होता हैं। आपको बता दे कि जीरे में मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही अगर आप अपने घर में जीरे का पाउडर बना कर रखेंगे और उसका सेवन रोज करेंगे तो पतले होने के साथ ही आपके शरीर को कोई बीमारी नहीं लगेगी।

आपको बता दे कि रोज इसका सेवन करने से एक्स्ट्रा फैट बाहर निकल जाता हैं, ध्यान रहे कि जीरे का चूर्ण खाने के बाद एक घंटे तक कुछ भी न खाएं। 

जीरे का चूर्ण बनाने के लिए आपको भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरे को सामान्य मात्र में डालें। दिन में 1 से 3 ग्राम दही में इसे मिलकर खाने से मोटापा कम होता हैं। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता हैं व कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता हैं।

ध्यान रहे कि इस दही का सेवन करने के बाद कुछ भी न खाएं, अगर कोई धूम्रपान करता है तो उसे ये चीज़े छोड़नी पड़ेगी। शाम में खाना खाने के 2 घंटे बाद इस दवाई का सेवन करें।

जानकारी के लिए बता दें कि जीरा हमारे पाचनतंत्र को अच्छा बनाता है और हमारे शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है, मेटाबोलिज्म का स्तर भी तेज होता है। 

 

You may also like

आप भी पढ़कर समझ जाएंगे, की क्यों बेहतर जीवनसाथी साबित होती हैं पहाड़ी लड़कियां

पहाड़ और पहाड़ी लड़कियों का नाम सुनते ही