आसानी से फेड मेहंदी को हाथों से हटाने लिए अपनाए ये उपाय..

त्योहारों का सीजन आ चुका है और जल्द दिवाली आने वाली है। ऐसे में अब महिलाएं अपने हाथों में मेंहदी लगवाएंगी। वैसे मेहंदी के बिना सारे फेस्टिवल फीके -फीके नजर आते हैं। इसी के साथ ही भारत में हाथों पर मेहंदी लगाए बिना किसी भी फंक्शन की रौनक अधूरी रहती है। जी हाँ, हालाँकि हाथों पर लगी मेंहदी जितनी देखने में अच्छी लगती है, उतनी ही उतरने पर खराब लगती है। आप सभी जानते ही होंगे मेहंदी कुछ दिन बाद फेड होकर पीली नजर आने लगती है, जो देखने में बहुत खराब और भद्दी नजर आती हैं। हालाँकि अगर आप मेहंदी के फेड और पीले हो जाने के कारण इसे लगवाने या फिर लगाने से बचती हैं, तो आप कुछ उपाय अपनाकर आसानी से फेड मेहंदी को हाथों से हटा सकती हैं। आइए बताते हैं उन उपायों के बारे में।

ब्लीच और एलोवेरा जेल का करें उपयोग- हाथों से लगी फेड मेहंदी को हटाने के लिए फेशियल हेयर ब्लीच और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। जी दरअसल इसको लगाने से मेहंदी का रंग हल्का हो जाता है, और जल्दी छूट जाती है।

सामग्री- 1 बड़ा चम्मच ब्लीच 
1 छोटा एलोवेरा जेल

लगाने का तरीका- सबसे पहले एक बाउल में ब्लीच और एलोवेरा जेल को लेकर अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद मेहंदी वाले हाथों को अच्छे से साफ  कर के इस पेस्ट को लगा लें। अब 20 मिनट इसे लगा रहन दें, फिर हाथों को धो कर पोछ लें। आप ऐसा हफ्ते में 4-5 बार करें।

एलोवेरा जेल और नींबू का रस
सामग्री- 2 बड़े चम्मच  नींबू का रस
2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

लगाने का तरीका- एक कटोरी में एलोवेरा जेल और नींबू के रस को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद हाथों को अच्छे से धोकर इसे 20 मिनट के लिए लगा लें।

ऑलिव ऑयल और एलोवेरा जेल- इसके लिए एक बाउल में एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल को डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें एक  चम्मच  नमक को मिलाकर मिश्रण तैयार कर के हाथों पर 20 मिनट के लिए लगा लें।

Back to top button