एलिस्टर कुक ने संन्यास से पहले तोड़ा संगकारा का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले 5वें बल्लेबाज

- in खेल

टीम इंडिया और इंग्लैंजड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में एलिस्टर कुक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल की. यह उनके इनके इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच है. कुक ने करियर में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए हैं और अब आखिरी पारी में भी शानदार रिकॉर्ड बनाया. वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें खिलाड़ी बन गए. वहीं कुक इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

दरअसल भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पांचवें मुकाबले की पहली पारी में कुक ने 71 रन की शानदार पारी खेली. वहीं इसके बाद दूसरी पारी में भी दमदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पूर्व दिग्गज श्रीलंकाई खिलाड़ी कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया. कुक ने 291 पारियों में 12400 से ज्यादा रन बना लिए. जब कि संगकारा ने 233 पारियों में 12400 रन बनाए थे.

इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. उन्होंने 329 पारियों में 51 शतकों और 68 अर्धशतकों की मदद से 15921 रन बनाए थे. इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई रिकी पोटिंग हैं. पोटिंग ने 287 पारियों में 13378 रन बनाए थे. उन्होंने 41 शतक और 62 अर्धशतक भी जड़े. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी जैक कालिस 13289 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं. वहीं राहुल द्रविड़ 13288 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

IND vs PAK LIVE: पाकिस्तान ने जीता टॉस, पहले बैटिंग का फैसला

पाकिस्तान ने रविवार को भारत के खिलाफ एशिया