महंगाई से मिलेगी राहत GST को लेकर होगी ये बड़ी घोषणा

एक देश और एक टैक्स की व्यवस्था ‘जीएसटी’ को लागू हुए जुलाई में एक साल पूरा हो जाएगा. उससे पहले सरकार इसको लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है. केंद्र सरकार के एक मंत्री ने यह बात कही है. ऐसे में उम्मीद है कि यह घोषणा कई सामान का टैक्स रेट घटाने को लेकर हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो आम आदमी के लिए कई सामान सस्ता हो जाएगा.महंगाई से मिलेगी राहत GST को लेकर होगी ये बड़ी घोषणा

दिल्ली एसएमई फाइनेंस समिट के 7वें संस्करण में बोलते हुए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने यह बात कही. कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) के कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ”जल्द ही सरकार जीएसटी को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है.”

उन्होंने बताया कि जीएसटी परिषद कई सामान के टैक्स रेट कम करने को लेकर विचार कर रही है. जल्द ही सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई घोषणा की जा सकती है. केंद्रीय राज्यमंत्री के इस बयान के बाद पेट्रोल और डीजल को भी जीएसटी के तहत लाने की उम्मीद को भी बल मिला है.

गुरुवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी कहा था कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने के प्रयास चल रहे हैं. बता दें कि मौजूदा समय में जीएसटी में 4 टैक्स स्लैब हैं. इसमें 5%, 12%, 18% और 28 फीसदी शामिल है.

इससे पहले जनवरी में जीएसटी परिषद ने 54 सेवाओं और 29 सामान के जीएसटी रेट में कटौती की थी. अब देखना होगा कि सरकार की तरफ से होने वाली यह बड़ी घोषणा कब होती है और यह आम आदमी को कितनी राहत देती है.

Back to top button