DU: इस बार ऊँची Cut Off जाना तय, मिलेगा 3 लाख में से सिर्फ 55 हजार को एडमिशन

DU: इस बार ऊँची Cut Off जाना तय, मिलेगा 3 लाख में से सिर्फ 55 हजार को एडमिशन

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक के मेरिट व प्रवेश परीक्षा वाले पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया गुरुवार देर रात समाप्त हो गई है। स्नातक के दोनों श्रेणियों के पाठ्यक्रमों की एक सीट पर पांच आवेदन प्राप्त हुए हैं। सबसे अधिक आवेदन पहले की तरह ही बीए आनर्स अंग्रेजी में आए हैं। डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस वर्ष स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कुल पौने चार लाख से अधिक आवेदन पंजीकृत हुए थे। जिसमें 278574 सफल आवेदन हैं। इन्होंने फीस भरकर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी की है। DU: इस बार ऊँची Cut Off जाना तय, मिलेगा 3 लाख में से सिर्फ 55 हजार को एडमिशन

हर पांच में से सिर्फ एक को मिलेगा एडमिशन

अधिकारी के अनुसार प्राप्त सफलआवेदनों में से 144248 पुरुष छात्र हैं, जबकि 134297 महिला छात्रा हैं। तो वहीं 29 ट्रांसजेंडर छात्र हैं। इसके साथ ही कुल सफल आवेदनों में से स्पोट्र्स कोटे से इस वर्ष 12423 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जबकि एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ईसीए) कोटे से 17321 आवेदन प्राप्त हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार स्नातक की एक सीट पर तकरीबन पांच आवेदन प्राप्त हुए हैं।

अधिकारी के अनुसार पिछले वर्ष की तरह ही इस वर्ष बीए ऑनर्स अंग्रेजी में दाखिला के लिए सबसे अधिक आवेदन आए हैं। जिनकी संख्या तकरीबन डेढ़ लाख के पास हैं। जबकि इसके बाद बीए आनर्स पालिटिकल साइंस में सबसे अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। डीयू में स्नातकपाठ्यक्रमों में करीब 55 हजार सीटें हैं।

ईसीए कोटे से दाखिला के लिए 14 जून से ट्रायल

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया बीते बृहस्पतिवार को समाप्त हो गई है। इसके साथ ही डीयू ने दाखिला प्रक्रिया की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। जिसके तहत शुक्रवार को डीयू ने ईसीए कोटे की दाखिला प्रक्रिया का कार्यक्रम जारी कर दिया है। ईसीए कोटे से दाखिला के लिए 14 जून से ट्रायल शुरू हो जाएंगे। जबकि 4 अगस्त तक ईसीए कोटे की दाखिला प्रक्रिया संचालित होगी। ईसीए कोटे से आवेदन 175719 सीटें 1000 लगभग ईसीए कोटे की दाखिला प्रक्रिया ईसीए कोटे से दाखिला के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को पहले प्राथमिक ट्रायल देना होता है। इस ट्रायल में सफल छात्रों के लिए डीयू अंतिम ट्रायल का आयोजन करता है। अंतिम ट्रायल के प्रदर्शन के बाद सफल छात्रों की मेरिट सूची जारी होती है। इस मेरिट सूची के आधार पर छात्रों को कॉलेजों में पंजीकरण कराना होता है। कॉलेज ईसीए कोटे की दाखिला सूची जारी करते हैं। उस के आधार पर छात्रों को दाखिला मिलता है।  

ईसीए कोटे से दाखिला के लिए 14 जून से ट्रायल

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया बीते बृहस्पतिवार को समाप्त हो गई है। इसके साथ ही डीयू ने दाखिला प्रक्रिया की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। जिसके तहत शुक्रवार को डीयू ने ईसीए कोटे की दाखिला प्रक्रिया का कार्यक्रम जारी कर दिया है। ईसीए कोटे से दाखिला के लिए 14 जून से ट्रायल शुरू हो जाएंगे। जबकि 4 अगस्त तक ईसीए कोटे की दाखिला प्रक्रिया संचालित होगी। ईसीए कोटे से आवेदन 175719 सीटें 1000 लगभग ईसीए कोटे की दाखिला प्रक्रिया ईसीए कोटे से दाखिला के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को पहले प्राथमिक ट्रायल देना होता है।

इस ट्रायल में सफल छात्रों के लिए डीयू अंतिम ट्रायल का आयोजन करता है। अंतिम ट्रायल के प्रदर्शन के बाद सफल छात्रों की मेरिट सूची जारी होती है। इस मेरिट सूची के आधार पर छात्रों को कॉलेजों में पंजीकरण कराना होता है। कॉलेज ईसीए कोटे की दाखिला सूची जारी करते हैं। उस के आधार पर छात्रों को दाखिला मिलता है। ट्रायल के प्रदर्शन पर आधारित होते हैं 75 फीसद अंक ईसीए कोटे से दाखिला के लिए 75 फीसद अंक ट्रायल के प्रदर्शन पर आधारित होते हैं। जबकि 25 फीसद अंक ईसीए सर्टिफिकेट के मिलते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *