सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना शरीर के लिए है वरदान, अनगिनत होते हैं इसके फायदे ?

यह तो सभी जानते हैं कि पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है. स्वास्थ्य की दृष्टिï से देखा जाए तो रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना बहुत जरूरी माना जाता है. क्योंकि पानी पीने से हमारे शरीर में हडियों में चिकनाहट रहती है और जिससे हमें चलने-फिरने में काफी आसानी होती है और थकावट कभी नहीं महसूस होती है.

सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना शरीर के लिए है वरदान, अनगिनत होते हैं इसके फायदे ?जैसा कि हम सब लोग जानते हैं कि गर्मी के मौसम में पानी अधिक पिया जाता है. जिससे पानी की भरपूर मात्रा की पूर्ति होती है. लेकिन वहीं सर्दियों के दिनों में अधिक पानी का सेवन नहीं किया जाता है. तो चलिए जानते हैं कि रोजना सुबह उठकर थोड़ा गुनगुना गर्म पानी पीने के क्या अचूक फायदे हैं. कहते हैं कि बासी मुंह पानी पीने से हमारे मुंह की लार पेट में जाती है और कई रोगों से हमें बचाती है. मुंह की लार किसी एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है.

आपको बता दें कि मानव लार 98 प्रतिशत पानी से बनी होती है और शेष 2 प्रतिशत भाग में एंजाइम, बलगम, इलेक्ट्रोलाइट और जीवाणुरोधी यौगिक जैसे तत्व मौजूद होते हैं. इंसान के मुंह में बनने वाले तरल पदार्थ को हम लार कहते हैं. यह इंसानी शरीर को कई प्रकार से फायदा दिलाता है. आज हम उन्हीं फायदों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे.

एक्जिमा के मरीजों के लिए लार बहुत फायदेमंद होता है. एक्जिमा एक प्रकार का चर्म रोग है. यह होने पर व्यक्ति को खुजली होने लगती है. यदि आप भी एक्जिमा से ग्रसित हैं तो इससे राहत पाने के लिए खुजली वाले स्थान (affected area) पर लार को एक महीने तक लगातार लगाएं.

 

Back to top button