DRI ने बेंगलुरु के एक फार्म हाउस में मारा छापा, बरामद हुए 139 जानवर..

कर्नाटक वन विभाग और राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने बड़ी कार्रवाई की है। दोनों एजेंसियों ने संयुक्त कार्रवाई में बेंगलुरु के एक फार्म हाउस में छापेमारी कर 139 जानवरों को बरामद किया है। इनमें 48 विभिन्न प्रजाति के जानवर हैं। 34 ऐसी प्रजातियां भी शामिल हैं, जो वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्त प्रजातियों के अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES) के तहत सूचीबद्ध हैं।

एयरपोर्ट पर भी की कार्रवाई

डीआरआई ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है। बयान में कहा गया कि एजेंसी को जानवरों की तस्करी की खुफिया सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर डीआरआई अधिकारियों ने 22 जनवरी को केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बैंकॉक से आए एक महिला के अलावा तीन यात्रियों को रोका गया।

बैंकॉक के यात्रियों से 18 विदेशी जानवर बरामद

बयान में कहा गया कि चेक-इन के दौरान जांच की गई तो 18 विदेशी जानवरों (चार प्राइमेट और 14 सरीसृप) को बरामद किया गया। इनमें से 10 जानवर CITES लिस्ट में शामिल हैं। वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 में ऐसे जानवरों का आयात प्रतिबंधित हैं। डीआरआई अधिकारियों ने आरोपी यात्रियों को सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया।

डीआरआई ने बताया कि आरोपियों ने वन्यजीव के आयात के वैध दस्तावेज पेश नहीं किए। बयान में कहा गया कि आरोपी व्हाट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इनकी खरीद-फरोख्त करते थे।

इन वन्यजीवों को किया गया बरामद

बरामद किए गए जानवरों में पीले और हरे रंग के एनाकोंडा, पीले सिर वाले अमेजन तोते, रेड फुट कछुआ, इगुआनास, बॉल पाइथन, एलीगेटर गार, याकी बंदर, गिरगिट, रैकून डॉग जैसे अत्यंत दुर्लभ और खतरे वाले जानवर शामिल हैं।

Back to top button