चीन के साथ ट्रेड वॉर पर बोले डॉनल्ड ट्रंप, हम पीछे नहीं हटेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के साथ जारी ट्रेड वॉर पर अड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि वह फिलहाल आयात शुल्क के मुद्दे पर पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने चीन को एक बार फिर धमकी देते हुए कहा कि यदि दोनों देश जल्द ही कोई बेहतर डील नहीं कर पाते हैं तो चीनी सामान पर यह आयात शुल्क 500 अरब डॉलर तक जा सकता है।चीन के साथ ट्रेड वॉर पर बोले डॉनल्ड ट्रंप, हम पीछे नहीं हटेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ ने पहले ही 50 अरब डॉलर तक के चीनी सामानों पर 25 फीसदी तक आयात शुल्क लगा रखा है। व्यापार युद्ध के तहत जैसे को तैसा आधार पर दोनों देश एक-दूसरे पर टैरिफ लगाने में जुटे हैं, क्योंकि अमेरिकी कार्रवाई के बाद चीन ने भी पलटवार करते हुए 34 अरब डॉलर तक के 545 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। मध्य जून में भी ट्रंप ने चीन को चेताते हुए कहा था कि यदि वह अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाता है तो अमेरिका द्वारा चीनी माल पर आयात शुल्क 200 अरब डॉलर और बढ़ा दिया जाएगा। 

डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को फॉक्स न्यूज से बात करते हुए कहा, यदि चीन और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर सहमति नहीं बनती है तो फिर यह टैरिफ वॉर 500 अरब डॉलर के स्तर तक जा सकता है, लेकिन वे कोई डील करना जरूर चाहेंगे। 

ट्रंप ने कहा, मैं आपको बता दूं कि चीन कोई डील करना चाहेगा। मैं भी ऐसा करूंगा, लेकिन ऐसा तभी होगा, जब कोई भी डील अमेरिका के लिए बेहतर हो। उन्होंने चीन के खिलाफ टैरिफ वॉर में किसी भी तरह की नरमी बरतने या पीछे हटने से इनकार कर दिया। 

मैं पीछे तभी हटूंगा जब कोई डील अमेरिका के हित में हो

चीन के खिलाफ आयात शुल्क की जंग में पीछे हटने के सवाल पर राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, नहीं, मैं ऐसा तभी करूंगा, जब कोई डील अमेरिका के हित में हो। सबसे मुश्किल बात यह रही है कि अब तक हमारे राष्ट्रपति और बिजनेस लीडर्स इससे बचते रहे हैं। ट्रंप ने कहा मुझे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पसंद हैं। 
मैं चीन के साथ मिलकर चलना चाहता हूं। लेकिन मैं सिर्फ राष्ट्रपति को पसंद करता हूं, मैं चीन की तरफ इशारा करना नहीं चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि शी सभी की तरफ देखकर चलें न कि सिर्फ चीन का भला सोचें।
Back to top button