रेलवे भर्ती: अप्लाई करने के बाद करें ये ये काम, सलेक्शन में मिलेगी मदद

भारतीय रेलवे बोर्ड ने कई 90 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती निकाली है और डेढ़ करोड़ लोग अभी तक इनके लिए आवेदन कर चुके है. भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा, जिसके आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा…

आरआरबी परीक्षा पैटर्न का ध्यान रखें- परीक्षा में चार सेक्शन के सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें जनरल अवेयरनेस, अर्थेमेटिक, जनरल इंटिलिजेंस और रिजनिंग के सवाल पूछे जाएंगे. यह 100 अंकों का पेपर होगा और इसे 90 मिनट में हल करना आवश्यक होगा. वहीं गलत जवाब पर नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी.

ट्रिक्स का रखें ध्यान- परीक्षा के वक्त ट्रिक्स काफी काम आती है, क्योंकि इसके माध्यम से आप कम समय पर अपना पेपर हल कर सकेंगे. दरअसल परीक्षा के वक्त टाइम काफी कारगर साबित होता है और हर एक मिनट आपके लिए कीमती होती है.

खुद पर रखें विश्वास- अगर आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो खुद पर विश्वास रखें और उसके आधार पर परीक्षा की तैयारी करें. इससे आप जिस टॉपिक की पढ़ाई करेंगे, वो आपके दिमाग में रहेगा.

नियमित पढ़ाई- कई उम्मीदवार पूरे साल या परीक्षा से दो-तीन महीने पढ़ाई पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते और परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले सबकुछ एक साथ जल्दी जल्दी पढ़ने की कोशिश करते हैं. जिससे उन्हें टॉपिक क्लियर नहीं हो पाते और पैनिक की वजह से अन्य तैयारी पर भी असर पड़ता है.

मॉडल पेपर- हर टॉपर का मानना होता है कि परीक्षा की तैयारी में मॉडल पेपर काफी मदद करते हैं और  इससे परीक्षा के ब्लूप्रिंट के बारे में पता चलता है. इससे लेटेस्ट पैटर्न पता चलता है. कई बार पाठ्यक्रम या पैटर्न बदल जाने पर यह मॉडल पेपर काम करता है.

Loading...
loading...
error: Copy is not permitted !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com