क्या आप जानते है..लेसिक आई सर्जरी के फायदे और नुकसान के बारे में….

जो लोग चश्मा पहनते हैं, लेकिन चश्‍मा नहीं पहनना चाहते हैं वह लेसिक आई सर्जरी के बारे में सोच सकते हैं। लेसिक सर्जरी दूर की दृष्टि के लिए किया जाता है। लेकिन हर किसी को लेसिक सर्जरी नहीं करवानी चाहिए। लेसिक सर्जरी 30 मिनट या उससे कम समय में हो जाती है। साथ ही यह सर्जरी आंखों के लिए काफी प्रभावी और कारगार मानी गई है, जिस कारण अधिकतर लोग आंखों के लिए लेसिक सर्जरी करने की हिदायत देते हैं।क्या आप जानते है..लेसिक आई सर्जरी के फायदे और नुकसान के बारे में....

ज्‍यादातर लोग आंखों की समस्या से निजात पाने के लिए लेसिक सर्जरी का ही सहारा लेते हैं, क्योंकि ये आंखों की दृष्टि के लिए काफी फायदेमंद होती है और किसी भी अन्य सर्जरी की तुलना में आसान और किफायती होती है। लेसिक सर्जरी दृष्टि से जुड़ी सभी समस्याओं और खतरों को काफी हद तक दूर कर देती है।

लेकिन कहते है न हर चीज के फायदे के साथ नुकसान भी होता है। हालांकि खतरे बहुत कम होते हैं। लेसिक सर्जरी आंखों के सबसे संवेदनशील हिस्से में की जाती है और इसे दोबारा नहीं किया जा सकता है। इसे करवाने से आंखों में ड्राईनेस आ जाती है। बहुत कम मामलों में आंखों में इंफेक्‍शन भी हो सकता है।

Back to top button