अगर PF के बारे में जानते हैं यह अनोखी बात? तो पढ़कर आपका दिल हो जायेगा बल्लेबाज

- in कारोबार

अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं तो प्रोविडेंट फंड की यह खबर आपको खुश कर देगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से कर्मचारी डिपॉजिट लिंक इंश्योरेंस स्कीम 1972 के तहत कई अनोखे लाभ भी मिलते हैं।

क्या अपने PF के बारे में जानते हैं यह अनोखी बात? पढ़ेंगे तो दिल खुश हो जाएगाकिसी कंपनी में जॉब करने के बाद अचानक आपने छोड़ दी। या कंपनी में जॉब लगने के अगले ही दिन किसी कर्मचारी की मौत हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है।

अगर कर्मचारी का एक दिन का भी पीएफ अंशदान कटा है तो उसके नॉमिनि को एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है। एक दिन के पीएफ अंशदान पर कर्मचारी के बच्चे को 250 रुपये प्रतिमाह पढ़ाई के लिए दी जाती है। इसलिए कंपनी में जॉब के साथ अपने पीएफ पर जरूर ध्यान दें। 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(ईपीएफओ) देहरादून के रीजनल कमिश्नर मनोज कुमार यादव ने बताया कि अगर किसी कर्मचारी की अचानक मृत्यु हो जाए और उसका पीएफ अंशदान कई साल से जमा हो रहा था तो उसके परिजनों के लिए यह पीएफ एक बड़ा सहारा बन जाएगा। उन्होंने बताया कि दो बच्चों को 25 वर्ष की आयु पूरी होने तक हर महीने पैसा मिलेगा। इसके अलावा पत्नी को अलग से पेंशन दी जाएगी।

अगर किसी कर्मचारी का एक वर्ष तक पीएफ अंशदान जमा हुआ है और उसकी अचानक मौत हो जाती है तो उस कर्मचारी के नॉमिनी को छह लाख रुपये का बीमा क्लेम मिलता है।

You may also like

1 घंटे के भीतर बिना बैंक गए आपको मिलेगा 1 करोड़ तक का लोन

अब सूक्ष्‍म, छोटी और मझोली कंपनियों (MSME) को एक घंटे