क्या आप भी करते हैं GYM, तो जरुर पढ़े ये खास खबर

जिम में हेवी एक्सरसाइज करने के बाद भी यदि शरीर पर कोई असर नहीं हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपको वर्कआउट का पूरा फायदा नहीं मिल रहा है। अक्सर लोगों को ये भ्रम हो जाता है कि जिम में वर्कआउट कर लेना ही फिटनेस के लिए काफी है जबकि फिट रहने के लिए वर्कआउट के साथ इन 5 बातों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है।क्या आप भी करते हैं GYM, तो जरुर पढ़े ये खास खबरस्ट्रेचिंग-
हेवी एक्सरसाइज के बाद स्ट्रेच नहीं करने से बॉडी मूवमेंट में काफी कमी आ जाती है और चोट लगने की संभावना भी बढ़ जाती है। वर्कआउट के बाद भी मांसपेिशयां लचीली बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि 8 से 10 मिनट स्ट्रेचिंग जरूर की जाए।

अच्छी नींद
सोते वक्त हमारा शरीर खुद को रिकवर करता है। इसलिए वर्कआउट करने के बाद पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। अन्यथा पूरा दिन शरीर में थकान महसूस होती है।

हाइड्रेट
एक्सरसाइज के दौरान शरीर से बहुत सारा पसीना निकलता है। इससे इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा कम होने लगती है। ऐसा ना हो इसके लिए जरूरी है कि एक्सरसाइज के बाद अच्छी मात्रा में पानी पीया जाए ताकि बॉडी हाइड्रेट रहें।

बॉडी पोश्चर-
घंटों एक ही पोश्चर में बैठकर काम करने से शरीर का शेप बिगड़ने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि सीट पर बैठे- बैठे ही हर घंटे कम से केम 50 सेकंड के लिए बॉडी को मूव करें, इससे रक्त संचार भी सही रहता है और बॉडी पॉश्चर भी।

हेल्दी फूड-
एक्सरसाइज के बाद शरीर को भूख लगने लगती है, लेकिन वसायुक्त भोजन करने से वर्कआउट का कोई फायदा नहीं मिलता। क्योंकि, वसा से हमारी पाचन क्रिया धीमी होती है और फैट बढ़ता है। इसलिए हमेशा हेल्दी फूड ही लेना चाहिए।

Back to top button