रात में सोने से पहले करे ये उपाय, सुबह मिलेगी खिली-खिली त्वचा

हर व्यक्ति की खूबसूरत दिखने की चाह होती है। वो अलग बात है कि मन की खूबसूरती तन की खूबसूरती से ज्यादा मायने रखती है। लेकिन अपनी त्वचा का ख्याल रखना भी आपका कर्तव्य है ताकि आप निखरी और खिली-खिली नजर आएं। अक्सर बदलते मौसम का नकारात्मक असर त्वचा पर पड़ता है ये अंदरूनी और ऊपरी रूप से आपकी खूबसूरती छीन सकता है। अगर दिन भर फुर्सत नहीं मिल पाती तो रात को सोते वक्त ये 5 काम जरूर करें और खुद फर्क देखें।

ब्रश
रात में सोने से पहले ब्रश करना भी बहुत जरूरी होता है। रात में खाना खाने के बाद अगर आप बिना ब्रश किए ही सो जाते हैं तो आपके दांतों पर कीटाणु हमला करना शुरू कर देते हैं।जिसकी वजह से आपके खूबसूरत दांत सड़ सकते हैं। सोने से पहले इसलिए ब्रश करना जरूर होता है।

सोने से पहले नहाएं
रात में सोने से पहले जरूर नहाएं। ऐसा करने से आपके शरीर पर जमा दिनभर की गंदगी दूर होती है और आपकी त्वचा सांस ले पाती है। नहाने के पानी में आधा घंटा पहले गुलाब की कुछ पंखुड़ियां डाल लें। इस पानी से नहाने से आप तरोताजा महसूस करेंगे।

बालों को सुलझा लें
सोने से पहले अपने बालों को जरूर सुलझा लें। इससे आपके बाल सुबह कम फंसेंगे और कम टूटेंगे।

शरीर पर मॉश्चराइजर
सोने से पहले पूरे शरीर पर मॉश्चराइजर लगाना न भूलें। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और सुबह उठकर त्वचा खिंची-खिंची भी महसूस नहीं होगी।

हल्दी वाला दूध
सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं। इससे आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे खून साफ हो जाता है। हल्दी वाला दूध पाने से आपकी त्वचा भी निखर जाएगी।

क्रीम से मसाज
पूरे दिन हमारे दिमाग के साथ-साथ हमारी आंखें भी बहुत काम करती हैं। ऐसे में आंखों का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। सोने से पहले अपनी आंखों को चारों तरफ क्रीम से मसाज जरूर करें।

Back to top button