कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बिल्कुल भी बर्बाद न करें पैसा, घर में रखी ये चीजें हैं काफी

जब से देश में कोरोना वायरस के मामले सामने आने लगे हैं, हर कोई नजदीकी स्टोर से सैनिटाइजर खरीदने में लगा हुआ है. जिस प्रकार से दिल्ली सहित पूरे भारत में सैनिटाइजर की मांग बढ़ी और भाव दोगुने हो गए हैं, लग यही रहा है कि कोरोना वायरस से बचाने में केवल सैनिटाइजर ही एकमात्र उपाय है. किन्तु यदि हम आपको ये बताएं कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में महंगे सैनिटाइजर से अधिक कारगर आपका साबुन है तो आप क्या कहेंगे? सुनने में आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन यही बात सौ आने सच है.

अलर्ट: आपकी खूबसूरती को कुछ ही सेकंड में बिगाड़ सकता है स्मार्टफोन, जानिए कैसे?

रुटग्रस यूनिवर्सिटी के विख्यात प्रोफेसर डोनाल्ड शौफनर का कहना है कि साबुन हाथ में मौजूद सभी प्रकार के वायरस को हथेली से बाहर कर देता है. काफी हद तक साबुन हाथ में स्थित किटाणुओं को मार भी देता है. इसी वजह से हाथों से संक्रमण को हटाने के लिए सबसे पुराने तरीके को ही बेहतर माना जाना चाहिए. प्रो. डोनाल्ड ने आगे बताया है कि सैनिटाइजर आपके हाथों से मौजूद सभी वायरस को मारने में सक्षम नहीं है. जैसे, हाथों में नोरोवायरस और सार्स जैसे वायरस को नहीं मार सकता है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) बीते कई वर्षों से हैंडवाश के अभियान पर काम कर रहा है. खुद WHO कहता है कि साबुन की ताकत को कभी कम नहीं मानना चाहिए. बार-बार हाथ धोने से किसी भी बीमारी के संक्रमण से सरलता से बचा जा सकता है.

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button