गूगल पर भूलकर भी ना सर्च करें ये तीन चीजें, वरना पड़ेगा पछताना

- in ज़रा-हटके

जब भी हमें किसी सवाल का जवाब जानना होता है, हम सबसे पहले गूगल पर जाते हैं। गूगल बाबा भी हमें निराश नहीं करते। उनके पास दुनिया भर के सवालों का जवाब है। मगर तीन चीज ऐसी है जिसे गूगल पर भूलकर भी टाइप नहीं करना चाहिए, वरना बाद में पछताना पड़ेगा।

बम बनाने का तरीका
गूगल पर भूलकर भी क्राइम करने का तरीका ना ढूंढ़ें। जैसे ही आप बम बनाने का तरीका या इससे संबंधित कोई सवाल टाइप करें, आपका आईपी एड्रेस सुरक्षा एजेंसियों को दे दिया जाएगा। यही नहीं अगर आपने गूगल पर नया प्रेशर कूकर खरीदने को लेकर कोई सवाल पूछा और उसी आईपी एड्रेस से आपके बेटे ने अपने स्कूल प्रोजेक्ट के लिए आतंकी हमलों के बारे में सवाल टाइप किया, तो इन सूचनाओं को भी गूगल उन एजेंसियों को भेजेगा। इसके बाद संभव है कि आप पुलिस के फेरे में पड़ जाएं।

आत्महत्या करने का तरीका
जैसे ही आप गूगल पर यह सवाल टाइप करेंगे फौरन गूगल आपको एक हेल्पलाइन नंबर देगा। अगर आपने उस नंबर पर कॉल किया तो वह फोन एक काउंसलर को जाएगा जो आपको ऐसे ना करने को कहेगा। अगर आप हेल्पलाइन नंबर को दरकिनार कर, नीचे के सर्च रिजल्ट्स पर जाएंगे तो भी ऐसा कोई आर्टिकल आपको नहीं दिखेगा जिसमें आपके सवाल का जवाब मिले। अगर गूगल पर एक-दो लेख ऐसे मिल भी जाएं, तो उसमें भी सुसाइड के तरीके बताने से पहले आपको ऐसा ना करने की ही सलाह दी जाएगी। आपको उन लोगों का वास्ता दिया जाएगा जो आपके सबसे करीब हैं और जिन्हें आपकी मौत का सबसे ज्यादा दुख होगा। इसका मकसद यह होता है कि जो भी शख्स यह खतरनाक कदम उठाने के बारे में सोचे, उसे खुद उन लेख को पढ़कर शर्मिंदगी महसूस हो।

बीमारी
अगर आपकी तबीयत खराब लग रही है और आप अपने लक्षणों के आधार पर यह पता लगाना चाहते हैं कि कहीं आपको कोई बीमारी तो नहीं, तो भूलकर भी गूगल का सहारा ना लें। अगर आपने गूगल पर उन सिम्पटम्स के बारे में लिखा तो संभव है कि वह आपको किसी जानलेवा बीमारी के बारे में बता दे। मगर जरूरी नहीं कि आपको वह बामारी हो क्योंकि कई सामान्य बीमारियों में भी आम लक्षण-कमजोरी, उल्टी, चक्कर आना आदि पाए गए हैं। इसलिए जब भी आपको अपनी सेहत से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए सीधे डॉक्टर के पास जाएं। 

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

दोस्तों के सामने दुल्हन ने रख दी ऐसी शर्त, रह गए दंग!

अपने दोस्त की शादी के लिए हर कोई