भूल से भी फ्रिज में न रखें कटा प्याज, वरना सेहत पर पड़ सकता है भारी

प्याज खाने के फायदों से तो आप अच्छे से वाकिफ होंगे, लगभग हर कोई खाने में इसका इस्तेमाल करता है। सब्जी से लेकर सलाद में इस्तेमाल होने वाले प्याज में औषधीय, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। हालांकि अगर आप प्याज को काटकर या छिलकर फ्रिज में स्टोर कर रखते हैं तो ऐसी गलती भूल कर भी न करें, क्योंकि ये आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचाता है।

कई बार आप खाना बनाने के लिए उसकी तैयारी पहले से ही करके रखते हैं। जिसके लिए आप सब्जी के लिए या सलाद के लिए प्याज पहले से ही काट कर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन शायद आप इस बात से अंजान है कि कटा हुआ प्याज बहुत जल्दी खराब होता है। इसमें तेजी से बैक्टीरिया लगता है और ऑक्सीडाइज होने के बाद फायदा तो भूल जाइए यह हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इसलिए हमेशा जब सब्जी बनाए तभी फ्याज काटें।

फ्रिज में कटे प्याज को स्टोर करने से गर्म और ठंडा तापमान मिलकर इसे सॉगी बना देते हैं जिसमें तेजी से बैक्टीरिया पनपने लगता है। हालांकि आप चाहे तो प्याज को फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए कटे हुए प्याज को पेपर टावल में रैप कर फ्रिज में रखें जिससे प्याज ड्राई रहती है और ठंडी रहती है। लेकिन कोशिश ये ही करें कि जिस समय आप खाने बनाए तभी तुरंत प्याज को काटे।

Back to top button