भूलकर भी फ्रिज में रखकर ना खाएं ये चीजें नहीं तो…

आपको जानकार हैरानी होगी कि रोजाना इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजें फ्रिज में रखने पर भी सुरक्षित नहीं रहती हैं। खराब होने के साथ वो जहरीले हो जाती हैं, जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। हम आपको रोजाना इस्तेमाल होने वाली ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको फ्रिज में रखने से बचना चाहिए और एक बार इन्हें फ्रिज से निकालने के बाद वापस ना रखें….
कॉफी
कॉफी को जितना संभव हो उतना ताजा रखने के लिए सूखी जगह पर रखें। फ्रिज का तापमान सामान्य तौर पर बहुत ठंडा होता है। कॉफी को उच्च गुणवत्ता बनाए रखने के लिए एयर टाइट कंटेनर में रखना चाहिए। कॉफी को कमरे के तापमान पर रखना चाहिए। इसे गर्मी, नमी और प्रकाश से दूर रखा जाना चाहिए।
ब्रेड
ठंडे तापमान में रखने से कई वस्तुओं के सूखने का खतरा होता है। ब्रेड एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसे अगर फ्रिज में रखा जाए तो यह सूखा और बासी हो जाएगा। यदि ठंडे वातावरण में बहुत लंबे समय तक रखा जाए तो ब्रेड में बैक्टीरिया भी जमा सकते हैं।

टमाटर
टमाटर को फ्रिज में रखने से इसका स्वाद बिगड़ सकता है। ठंडा तापमान टमाटर की बनावट को भी बदल देगा और साथ ही अंदर की कुछ झिल्लियों को भी तोड़ देगा। इससे टमाटर बेस्वाद हो सकता है। अगर कमरे के तापमान पर रखा जाए तो टमाटर अच्छी तरह पक जाएगा और स्वादिष्ट स्वाद बनाए रखेगा।
बैंगन
यह एक ऐसी सब्जी जिसे फ्रिज में रखने से यह जल्दी खराब हो सकती है। 50 डिग्री फ़ारेनहाइट (10 डिग्री सेल्सियस) से नीचे बैंगन के स्वाद को नुकसान पहुंचा सकता है। बैंगन को कमरे के तापमान पर और अन्य फलों और सब्जियों से दूर रखा जाना चाहिए।
प्याज
जब प्याज को फ्रिज में रखा जाता है, तो इसके नरम और यहां तक कि चिपचिपा होने का खतरा होता है। बिना फ्रिज के प्याज ज्यादा लंबे समय तक रखा जा सकता है। प्याज तभी अच्छी रहती है जब उसे हवा लगती रहती है। इसे कमरे के तापमान पर रखना चाहिए।

अंडे
अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोग कच्चे अंडे फ्रिज में रखते हैं। क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आदर्श रूप से, अंडे 20 डिग्री तापमान से कम वाली जगह पर स्टोर करने चाहिए। इसके अलावा आप इन्हें कमरे के तापमान में रख सकते हैं, इससे यह लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं।
लहसुन
लहसुन को फ्रिज में रखने से उसमें बहुत जल्दी अंकुरित पड़ने लगते हैं। इतना ही उसमें फफूंदी भी लगने लगती है जिसके सेवन से आपके सेहत को नुकसान हो सकता है। इसके बजाय आपको लहसुन को ठंडी, सूखी जगह पर रखना चाहिए।
शहद
शहद को कभी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इसे आप जार में बंद रखेंगे तो ये सालो साल खराब नहीं होगा। फ्रिज में रखने से वो क्रिस्टल बन जाता है और शहद के गुण भी खत्म होने लगते हैं।

आलू
आलू को फ्रिज में रखने से उसमें मौजूद स्टार्च तत्व शुगर में बदलने लगता है जिससे आलू का टेस्ट मीठा होने लगता है। एक्स्पेट मेंटे हैं कि आप आलू को 45 डिग्री तापमान में रख सकते हैं जिससे कई दिनों तक सेफ रहते हैं।
मक्खन
मक्खन को फ्रिज में दो हफ्ते से ज्यादा नहीं रखना चाहिए। अगर आपके पास अच्छी किस्म की प्लास्टिक है, तो आप इसे लपेटकर कई दिनों तक फ्रिज में रख सकते है। मक्खन को इस्तेमाल करने के करीब 15 मिनट पहले फ्रिज से बाहर निकाल लें।

Back to top button