बड़ी खबर: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन के साथ फलदार पौधों का वितरण

 मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर पर्यावरण सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं. इसी क्रम में जिन स्थानों पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन वितरित किए जा रहे हैं, वहां फलदार पौधे भी दिए जा रहे हैं. सिवनी जिले की ग्राम पंचायत कोहका-मानेगांव के सरपंच द्वारा पर्यावरण सुधार के कार्य भी किए जा रहे हैं. गांव में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में 65 महिलाओं को गैस कनेक्शन देने के साथ ही दो-दो फलदार पौधे भी दिए गए. अब तक गैस कनेक्शन के साथ 497 महिलाओं को पौधे दिए जा चुके हैं.बड़ी खबर: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन के साथ फलदार पौधों का वितरण

उमरिया की ममता, अनीता, राजेश्वरी, रामरति, भोपाल की माया मालवीय, हरदा के टेमागांव की राजनंती बाई का कहना है कि योजना में गैस कनेक्शन मिलने से बहुत पुरानी इच्छा पूरी हो गई है. काम आसान होने के साथ ही धुएं और लकड़ी बीनने से छुटकारा मिल गया है.

उज्ज्वला योजना अनूपपुर जिले के बरबसपुर गांव के सुधरत बैगा के घर में सुख और शांति लेकर आई है. सुधरत के परिवार में बहुएं और नाती-पोते हैं. गैस कनेक्शन मिलने से इस बड़े परिवार को समय से खाना मिलने लगा है. सुधरत कहती हैं कि बारिश की किच-किच में लकड़ी बीनने के लिए भी नहीं जाना पड़ता और घर में धुआं भरने से बूढ़ों और बच्चों को होने वाली परेशानी से मुक्ति मिल गई है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने अब भी मायावती से लगा रखी है गठबंधन आस

कांग्रेस एक ओर मान रही है कि छत्तीसगढ़