Dhanteras 2020: धनतेरस पर धनिए के बीज खरीदना माना जाता है शुभ, भगवान धनवंतरी और कुबैर की करें पूजा

नई दिल्ली। धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की त्रयोदशी को मनाया जाता है। दिवाली से पहले आने वाले इस पर्व में भगवान धनवंतरी, कुबैर की पूजा की जाती है। इस दिन यम दीप भी रात को जलाया जाता है। कहा जाता है कि धनतेरस पर इन चीजों को खरीदना अक्षय फल देने वाला होता है।

इस बार धनतेरस 13 नवंबर को मनाई जाएगी। इस व्यापारी लोग भी अपनी दुकान और व्यापार की जगह में पूजा कर मां लक्ष्मी की अराधना करते हैं। पंडित दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार इस दिन कुछ खास चीजों को घर में खरीदकर लाना बहुत ही शुभ होता है। इन चीजों को खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

पंडित दिवाकर त्रिपाठी पूर्वांचली के अनुसार धनतरेस के दिन घर मे झाड़ू खरीदकर लाएं एवं शुभ मुहूर्त में पूजन करें। इसके साथ ही रात में घर, दुकान और ऑफिस में दीप जलाने चाहिए। इस दिन लोग बर्तन, आभूषण आदि भी खरीदकर लाते हैं। इस दिन लोहा न खरीदें।

इस दिन अपने सामर्थ्य के अनुसार धातु के बर्तन एवं कलश ख़रीदकर लाएं। इस दिन घर , आफिस ,दुकान , प्रतिष्ठान को को साफ कर अच्छे से दीपक जलाना चाहिए। धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में सूखे धनिए के बीज ख़रीदकर घर मे रखने से परिवार में धन संपदा बढ़ती है। इस दिन सुबह सवेरे उठकर माता लक्ष्मी ,कुबेर एवं धन्वन्तरि महाराज की पूजा करें।

13 नवंबर को खरीदारी का शुभ मुहूर्त-
सुबह 5:59 से 10:06 बजे तक।
सुबह 11:08 से दोपहर 12:51 बजे तक।
दोपहर 3:38 मिनट से शाम 5:00 बजे तक।

Back to top button