Detel सरगम ब्लूटूथ स्पीकर रिव्यू: कम कीमत में मिलता है बहुत कुछ

दुनिया का सबसे सस्ता मोबाइल लांच करके रिकॉर्ड बनाने वाली कंपनी डीटेल भारत में धीरे-धीरे अपनी अच्छी पहचान बना रही है। डीटेल ने हाल ही में भारत में लांच किया दुनिया का सबसे सस्ता LCD TV लांच किया है। भारतीय बाजार में डीटेल की उपस्थिति की बात करें तो फीचर फोन, ब्लूटूथ स्पीकर के साथ-साथ कंपनी की पकड़ टीवी बाजार में हो गई है। डीटेल ने कुछ दिन पहले 4 नए पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर लांच किए हैं जिनमें रॉकस्टार, सरगम, कारवां और जैज शामिल है। डीटेल रॉकस्टार, सरगम, कारवां और जैज की कीमतें क्रमशः 999 रुपये, 899 रुपये, 849 रुपये और 2,499 रुपये है। इनमें से रिव्यू के लिए हमें डीटेल सरगम स्पीकर रिव्यू के लिए मिला था जिसे हमने एक महीने तक इस्तेमाल किया तो आइए जानते हैं कि 849 रुपये वाला यह ब्लूटूथ स्पीकर आपके लिए कितने काम का है।Detel सरगम ब्लूटूथ स्पीकर रिव्यू: कम कीमत में मिलता है बहुत कुछ

डीटेल सरगम ब्लूटूथ स्पीकर की स्पेसिफिकेशन
डीटेल सरगम में ब्लूटूथ का 4.0 प्लस ईडीआर वर्जन और एफएम रेडियो का भी सपोर्ड दिया है। इसके इस स्पीकर में आप पेन ड्राइव, माइक्रो एसडी कार्ड और ऑक्स केबल के जरिए भी गाना सुन सकते हैं। इसमें माइक और कॉलिंग फीचर्स भी दिए गए हैं जिनकी मदद से आप स्पीकर के जरिए फोन पर बात कर सकते हैं। डीटेल सरगम में 1200 एमएएच बैटरी है जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि बैटरी 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी और बैटरी बैकअप 3 घंटे का मिलेगा।

डीटेल सरगम की डिजाइन
डिजाइन की बात करें तो डीटेल सरगम स्पीकर की डिजाइन बेलनाकार है। इसमें आगे की ओर 3 वॉट का स्पीकर है और उस पर एक जाली है। स्पीकर की बॉडी में ग्रिप है जिस वजह से यह हाथ या किसी चिकनी जगह से फिसलता नहीं है। स्पीकर के ऊपरी हिस्से पर एफएम रेडियो, रिवर्स, फॉरवर्ड, वॉल्यूम अप/डाउन और कॉलिंग बटन दिया गया है। वहीं पीछे की ओर एक छोटे से बार में मेमोरी कार्ड स्लॉट, पॉवर ऑन-ऑफ बटन, माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, यूएसबी पोर्ट और ऑक्स केबल के लिए पोर्ट दिए गए हैं। स्पीकर की बॉडी प्लास्टिक की है। स्पीकर के साथ बॉक्स में आपको वारंटी कार्ड व चार्जिंग केबल के अलावा ऑक्स केबल भी मिलता है जिसकी मदद से आप अपने फोन के गाने को बिना ब्लूटूथ की मदद प्ले कर सकते हैं।

बैटरी बैकअप और परफॉर्मेंस
डीटेल सरगम ब्लूटूथ स्पीकर में आपको 1200 एमएमएच की बैटरी मिलती है जो 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है हालांकि फुल चार्जिंग का इंडिकेटर आपको नहीं मिलता है। ऐसे में पता नहीं चल पाता है कि बैटरी फुल चार्ज हुई या नहीं। बैटरी के बैकअप की बात करें तो 4 घंटे की चार्जिंग में आपको लगातार 3 घंटे का बैकअप मिलता है लेकिन यदि आप कुछ देर के लिए स्पीकर बंद कर देते हैं तो बैटरी का बैकअप 45 मिनट तक बढ़ जाता है।

अब बात स्पीकर की आवाज की करें तो एक छोटे से हॉल के लिए आवाज पर्याप्त है। आवाज साफ-साफ आती है, लेकिन वॉल्यूम फुल करने पर आवाज थोड़ी-सी फटती है। इस पर कंपनी को काम करने की जरूरत है। स्पीकर का बेस 3 वॉट के लिहाज से बढ़िया है। इसमें एफएम रेडियो दिया गया है जो कि दिल्ली जैसे शहर में भी साफ-साफ सिग्नल नहीं मिल पाता है। चौथी मंजिल पर ले जाने पर रेडियो बजता है। ऐसे में इस स्पीकर का रेडियो आपको निराश कर सकता है।

अब बात डीटेल सरगम स्पीकर के कॉलिंग फीचर की करें तो यह बढ़िया है। ग्रुप में आप इसकी मदद से आराम से बातचीत कर सकते हैं। इस स्पीकर पर बात करते समय आपको तेज चिल्लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। फोन को दूसरी जगह रखकर आप स्पीकर को हाथ में भी लेकर बात कर सकते हैं। मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव और ऑक्स केबल भी अच्छी तरह से काम करते हैं। स्पीकर की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है।

Back to top button