हिमाचल प्रदेश-विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग ने कुल 7881 मतदान केन्द्र किए स्थापित

हिमाचल प्रदेश में 12 नवम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा कुल 7881 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इनमें 7235 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं जबकि 646 शहरी मतदान केन्द्रों की संख्या 646 हैं। सबसे अधिक 1625 मतदान केन्द्र कांगड़ा जिला में हैं जबकि सबसे कम 92 लाहौल-स्पीति जिला में हैं। रोचक बात यह है कि प्रदेश में ऐसे दूरस्थ मतदान केन्द्र भी हैं जहां पहुंचने के लिए मतदाताओं को पांच से अधिकतम 14 किलोमीटर का सफर पैदल करना पड़ेगा। 

निर्वाचन विभाग के मुताबिक राज्य भर में ऐसे मतदान केंद्रों की संख्या सात है। ये मतदान केंद्र कांगड़ा, शिमला, चम्बा, कुल्लू, मंडी और सिरमौर जिले में स्थित हैं। निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि चम्बा जिला के जनजातीय विधानसभा क्षेत्र भरमौर का 26-चस्क भटोरी एक ऐसा मतदान केन्द्र है जहां पोलिंग पार्टी को पहुंचने के लिए 14 किलोमीटर का सफर पैदल तय करना पड़ता है। इसके अलावा कुल्लू जिला के मनाली विधानसभा क्षेत्र का 129-रसोल और बंजार का 58-शाकटी दूरस्थ मतदान केन्द्र हैं जहां पोलिंग पार्टियों को 10 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है। इसी तरह मंडी जिला के सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र का 93-मंझागण दूरस्थ मतदान केन्द्र है जहां पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टी को 10 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करनी पड़ती है। 

प्रवक्ता ने कहा कि कांगड़ा जिला के शाहपुर विधानसभा का दूरस्थ मतदान केंद्र 23-मांच है जहां पोलिंग पार्टी को 7 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है। वहीं शिमला जिला के रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र के 123-पंडार मतदान केन्द्र पर पहुॅंचने के लिए पोलिंग पार्टी को 7 किलोमीटर का सफर पैदल तय करना पड़ता है।

इसी तरह सिरमौर जिला के शिलाई विधानसभा क्षेत्र के 36-बोबड़ी मतदान केन्द्र तक पोलिंग पार्टी को पहुंचने के लिए पांच किलोमीटर का पैदल मार्ग तय करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सबसे अधिक 15 विधानसभा क्षेत्रों वाले कांगड़ा जिला में धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत सबसे अधिक 1511 मतदाता 66-सिद्धबाड़ी में हैं जबकि सबसे कम मतदाता वाला केन्द्र नूरपूर विधानसभा क्षेत्र का 19-कलांगण है, जहां मात्र 75 मतदाता हैं। 

उन्होंने बताया कि जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के अन्तर्गत 76-काजा में 811 जबकि 33-लिंगर मतदान केन्द्र में मात्र 38 मतदाता हैं। कुल्लू जिला के 22-मनाली विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत सबसे अधिक मतदाता वाला 12-चिचोंगा मतदान केन्द्र हैं जहां 1305 मतदाता हैं जबकि इसी जिला के बंजार विधानसभा क्षेत्र के 71-तिलगा में सबसे कम 89 मतदाता हैं। 

निर्वाचन आयोग के मुताबिक विधानसभा क्षेत्रों की संख्या की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश का दूसरा बड़ा जिला मण्डी है जिसमें 10 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जिला के सुन्दरनगर विधानसभा क्षेत्र के 25-चौगान में सबसे अधिक 1403 जबकि सबसे कम 75-जारठू मतदान केन्द्र पर मात्र 95 मतदाता हैं।

Back to top button