DELHI UNIVERSITY में स्नातक के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू, ये है पूरी जानकारी

- in करियर, दिल्ली, राज्य

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कॉलेजों में स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम पांच बजे से शुरू हो जाएगी। डीयू के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, छात्र डीयू की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध पोर्टल के जरिये आवेदन कर सकेंगे।DELHI UNIVERSITY में स्नातक के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू, ये है पूरी जानकारी

डीयू पहली बार स्नातक के मेरिट व प्रवेश परीक्षा वाले पाठ्यक्रमों में एक साथ आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसके लिए छात्र एक ही दाखिला पोर्टल के जरिये आवेदन कर सकेंगे। उधर, छात्र पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए 18 मई से जबकि पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए 20 मई से आवेदन कर सकेंगे।

अधिक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए करें आवेदन

डीयू में दाखिला सुनिश्चित करने के लिए दाखिला विशेषज्ञों ने छात्रों को अधिक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने की सलाह दी है। डीयू के डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर जीएस टूटेजा का कहना है कि छात्र आवेदन करने से पहले बुलेटिन को ठीक से पढ़ें और जितने भी पाठ्यक्रमों में आवेदन करने के पात्र हों, उतने पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करें।

एनसीवेब के लिए अलग से नहीं करना होगा आवेदन

डीयू दाखिला प्रक्रिया में इस बार हुए अहम बदलावों के तहत अब दिल्ली की छात्राओं को नॉन कॉलेजिएट वुमेन्स एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ेगा। एनसीवेब की निदेशक अंजु गुप्ता ने बताया छात्राओं के हितों को ध्यान में रखते हुए यह बदलाव किया गया है। दिल्ली में स्थायी पते पर रहने वाली छात्राएं जैसे ही मुख्य पोर्टल में अन्य कॉलेजों के लिए आवेदन करेंगी तो उनका आवेदन एनसीवेब में भी पंजीकृत हो जाएगा। कॉलेज में दाखिला ना मिलने की स्थिति में वे एनसीवेब के बीए व बीकॉम पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए पात्र होंगी। डीयू के कुल 26 कॉलेजों में एनसीवेब के परीक्षा केंद्र होंगे।

इन दो कॉलेजों की आवेदन प्रक्रिया होगी अलग

डीयू के 61 कॉलेजों की 56 हजार से अधिक स्नातक सीटों के लिए जहां मंगलवार शाम से आवेदन शुरू हो रहा है, वहीं अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त सेंट स्टीफंस और जीसस एंड मेरी कॉलेज अलग से आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। हालांकि, इसकी घोषणा कॉलेज की तरफ से अभी नहीं की गई है। इन दोनों कॉलेजों की सीटें आरक्षित हैं और इनमें दाखिला के लिए अलग से आवेदन करना होता है।

सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए 150 रुपये है आवेदन शुल्क

डीयू ने सामान्य व ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये निर्धारित किया है। वहीं, आरक्षित वर्ग को 75 रुपये बतौर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। वहीं, स्पोर्ट्स व एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज कोटे से आवेदन करने वाले छात्रों को 100 रुपये अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। 

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर परिसर में लगाया जनता दरबार और दिया कार्रवाई का आश्वासन

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी कर्मस्थली गोरखपुर में