दिल्ली पुलिस गृह मंत्रालय से बोली- CBI और IB के बराबर करो हमारी सैलरी

दिल्ली पुलिस की तरफ से गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर कहा गया है कि उनकी सैलरी सीबीआई और आईबी के अफसरों के बराबर होनी चाहिए। बताया गया है कि सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर और असिस्टेंट कमिशनर पुलिस सिस्टम का काफी महत्वपूर्ण अंग हैं और उनके पे स्केल को संशोधित करके सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (सीबीआई) और इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारियों के बराबर किया जाना चाहिए।
 
पत्र में स्पेशल कमिशनर ऑफ पुलिस आरएस कृष्णा ने लिखा है कि दिल्ली पुलिस के 88,823 कर्मी कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए लगे रहते हैं और कई बार उनको अलग से कार्यभार भी सौंपा जाता है, जिसे वह पूरी निष्ठा से करते हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव को लिखे गए पत्र में आगे प्रमोशन से जुड़ा दर्द भी बयां किया गया है। लिखा है कि एसआई से इंस्पेक्टर बनने के लिए छह साल का वक्त लगना चाहिए, लेकिन इसमें 17-20 साल लग जाते हैं, वहीं इंस्पेक्टर से एसीपी बनने के लिए तीन साल का वक्त तय है, लेकिन इसमें 15-17 साल लग जाते हैं।

लिखा गया है कि तीसरे पे कमीशन से अबतक सब ठीक था और पुलिस अधिकारियों की सैलरी सीबीआई और आईबी के बराबर होती थी, लेकिन सातवें पे कमीशन ने इसे खत्म कर दिया।

 
Back to top button