Home > राज्य > दिल्ली > Delhi NCR में फिर आंधी-तूफान आने की आशंका

Delhi NCR में फिर आंधी-तूफान आने की आशंका

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली – एनसीआर में आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है. आईएमडी ने एक बयान में कहा कि क्षेत्र में 80 से अधिक किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है. बीती 17 मई को राजधानी में हल्की बारिश के साथ 71 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली थी. दिल्ली में 16 मई को तड़के आये आंधी तूफान से 18 वर्षीय एक युवक की मौत हो गई थी और 13 लोग घायल हो गये थे.Delhi NCR में फिर आंधी-तूफान आने की आशंका

इससे पहले मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर से स्थानांतरित होने के कारण असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं की आशंका जतायी है.

विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की आज शाम जारी रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है. इस कारण उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी विदर्भ तक के कुछ इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका जतायी गयी है.

मौसम की इन परिस्थितियों का असर अन्य उत्तरी राज्यों में भी देखने को मिलेगा. इसकी वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में तूफान या तेज हवाओं का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाकों में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है.

इस बीच विभाग ने दक्षिणी पश्चिमी मानसून के लिये मौसम संबंधी परिस्थितियों को अनुकूल बताते हुये दक्षिणी अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में आगामी 23 मई तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना जतायी है. साथ ही नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज बारिश की आशंका को देखते हुये मछुआरों को अगले 48 घंटों तक अदन की खाड़ी और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.
Loading...

Check Also

दिल्ली सचिवालय में हेड कॉन्स्टेबल ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है जिसमें एक पुलिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com