Delhi Metro के पास नहीं हैं पैसे, कर्मचारियों की सैलरी में होगी भारी कटौती

दिल्ली मेट्रो पूरे देश की शान है. जब भी देश में विकास की बात होती है, दिल्ली मेट्रो का जिक्र हो ही जाता है. लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन ने पहली बार दिल्ली मेट्रो की रफ्तार को ब्रेक लगा दिया है. जी हां, दिल्ली मेट्रो अब पैसों की भारी किल्लत से जूझ रही है. इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने खर्चों में कटौती की शुरुआत कर दी है. 

कर्मचारियों की सैलरी में भारी कटौती
कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के मद्देनजर मेट्रो सेवाओं का परिचालन बंद होने से ‘विपरित वित्तीय दिक्कतों’ का सामना कर रहे दिल्ली मेट्रो प्रशासन ने कर्मचारियों के भत्ते और लाभों में 50 फीसदी तक कमी करने का निर्णय लिया है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) द्वारा मंगलवार को जारी आंतरिक आदेश से यह जानकारी मिली. आदेश में कहा गया है, ‘यह निर्णय लिया गया है कि लाभ और भत्तों में अगस्त, 2020 से 50 फीसदी तक की कटौती अगले आदेश तक के लिए की जाएगी.’ डीएमआरसी में करीब 14,500 कर्मचारी हैं.

अब तक दिल्ली मेट्रो को हो चुका है 1,300 करोड़ का नुकसान
सूत्रों ने बताया कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम को 22 मार्च से कोरोना वायरस परिस्थतियों की वजह से सेवा बंद करने के बाद से करीब 1,300 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. DMRC की ओर से कर्मचारियों को जारी आंतरिक आदेश के अनुसार यह कदम ‘मेट्रो सेवाओं का परिचालन नहीं होने की वजह से पैदा हुई गंभीर वित्तीय स्थिति के मद्देनजर उठाया गया है.’

Back to top button