दिल्ली- आम आदमी पार्टी ने महापौर चेहरे की तलाश की शुरू, पहला मेयर पद महिला पार्षद के लिए आरक्षित

दिल्ली नगर निगम (MCD) में बहुमत के साथ जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने महापौर चेहरे की तलाश शुरू कर दी है। पहला मेयर पद महिला पार्षद के लिए आरक्षित है। पार्टी ने अपनी कुल 75 महिला पार्षदों में से एक को चुनना है। सूत्रों की मानें तो पार्टी ने महिला पार्षदों में से पहली महिला महापौर चुनने के लिए जोन वार नियुक्त समन्वयकों को जिम्मेदारी दी है।

वरिष्ठ नेताओं को सौंपा जिम्मा : पार्टी ने शनिवार को विधायक सौरभ भारद्वाज, दुर्गेश पाठक, आतिशी और संगठन का काम देखने वाले आदिल खान को समन्वयक बनाया है। एमसीडी के कुल 12 जोन हैं, सभी को 3-3 जोन की जिम्मेदारी दी गई है। इनका काम पार्षदों के साथ संवाद कायम करना, एमसीडी में कैसे काम करना है उस पर चर्चा करना और पार्षदों की बात को शीर्ष नेतृत्व तक पहुंचाना है। समस्याओं व शिकायतों को लेकर भी वह पार्षदों के साथ संपर्क में रहेंगे।

सूत्रों की मानें तो समन्वयकों को पार्षदों से महापौर चेहरे के लिए चर्चा करने का निर्देश दिया गया है। उनके पास जो तीन-तीन जोन हैं, वहां से पार्षदों से बातचीत के बाद संभावित चेहरों की सूची शीर्ष नेतृत्व को सौंपी जाएगी। उन नामों पर चर्चा के बाद अंतिम फैसला शीर्ष नेतृत्व करेगा। फिर पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी में इसपर अंतिम मुहर लगेगी। चूंकि दिल्ली में 15 दिसंबर तक आचार संहिता लागू है तो एमसीडी के गठन व महापौर चुनाव की प्रक्रिया भी उसके बाद ही शुरू होगी।

Back to top button