हमेशा के लिए गायब हो जाएगा डैंड्रफ, बस अपनाएं आंवले का ये नुस्‍खा

डैंड्रफ से महिलाएं ही नहीं पुरुष भी खासा परेशान रहते हैं। सर्दी के मौसम में ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से बालों में रूखापन और फंगल इंफेक्शन होता है। अगर डैंड्रफ ने आपको भी परेशान कर रखा हैं तो आंवले का ये नुस्‍खा आपकी इस परेशानी को हमेशा के लिए दूर कर सकता है। 

रूसी होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे रूखी त्‍वचा, बालों की पर्याप्त सफाई नही रखना, शैंपू का ज़्यादातर उपयोग, सोरायसिस, एक्जिमा आदि। रूसी दूर करने के लिए बनाया गया ये आंवला का जादुई नुस्खा एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गणों से भरपूर है। आइये जानते हैं इसको बनाने और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में।

सामग्री-
1 टी स्‍पून आंवला पाउडर 
5-6 नीम पत्‍तियां
1 टी स्‍पून शिकाकाई पाउडर 
1 टी स्‍पून मेथी पाउडर 
1 टी स्‍पून रीठा पाउडर 
1 कप पानी

बनाने का तरीका-

एक पैन लें और उसमें 1 कप पानी डाल कर गरम करें। फिर उसमें सभी चीजें एक एक कर के डालें। अब पैन को ढक दें और 10 मिनट तक इस पानी को उबलने दें। फिर ढक्कन हटाएं और पैन को गैस से उतार दें। अब इस घोल को चम्‍मच से हिलाते हुए ठंडा कर लें। एक कटोरे में इस घोल को छान लें।

प्रयोग करने का तरीका

इस मिश्रण को सिर पर लगा लें। इसके बाद हल्‍के हाथों से कुछ मिनटों तक सिर पर मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से अपना सिर धो लें। अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए इस घोल को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें। 

 
Back to top button