Home > अन्तर्राष्ट्रीय > FIFA में चैंपियन बनते ही फ्रांस के राष्ट्रपति स्टेडियम में ही लगे नाचने ओ मनाया जश्न

FIFA में चैंपियन बनते ही फ्रांस के राष्ट्रपति स्टेडियम में ही लगे नाचने ओ मनाया जश्न

फ्रांस 20 साल बाद फिर फुटबॉल का चैंपियन बन गया है. रूस के लुज्निकी स्टेडियम में रविवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप 2018 के फाइनल में फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हरा दिया. फ्रांस के चैंपियन बनते ही राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी बेहद उत्साहित हो गए. वह वीवीआईपी गैलरी में खड़े होकर ही डांस करने लगे. फिर मैदान में उतर आए और खिलाड़ियों के गले लगकर उन्हें बधाई दी. मैक्रों ने क्रोएशियाकी राष्ट्रपति कोलिंडा ग्रैबर कितारोविक को भी गले लगाया. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी फाइनल मैच देखने पहुंचे थे.FIFA में चैंपियन बनते ही फ्रांस के राष्ट्रपति स्टेडियम में ही लगे नाचने ओ मनाया जश्न

फाइनल मैच खत्म होते ही रूस से लेकर फ्रांस तक हर फुटबॉल प्रेमी जश्न में डूब गया. फ्रांस के राष्ट्रपति भी अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाए. उन्होंने कभी डांस कर जश्न मनाया, तो कभी खिलाड़ियों के साथ फोटो खिंचवाकर खुशी का इजहार किया. मैक्रों ने सभी खिलाड़ियों के गले लगकर बधाई दी. इस दौरान बारिश होती रही, लेकिन मैक्रों बारिश में भीगते रहे.

दूसरी बार फुटबॉल चैंपियन बना है फ्रांस

बता दें कि फ्रांस ने दूसरी बार फुटबॉल वर्ल्ड कप जीता है. इससे पहले फ्रांस ने 1998 में वर्ल्ड कप जीता था. फ्रांस के लिए ग्रीजमैन, पोग्बा और एमबाप्पे ने किए गोल, एक आत्मघाती गोल मारियो मंड्जुकिच ने किया. वहीं, लुज्निकी स्टेडियम में खेला गया ये मैच क्रोएशिया का पहला फाइनल मैच था. हालांकि, उनका चैंपियन बनने का सपना टूट गया.

क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंदा भी हुईं भावुक

उधर, इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस की जीत के बाद क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंडा ग्रैबर कितारोविक को भी गले लगा लिया. इस दौरान कोलिंडा के आंसू झलक पड़े. बता दें कि कोलिंडा ने पहले कहा था कि वह फाइनल मैच देखने नेता या राष्ट्रपति के रूप में नहीं जाएंगी, बल्कि क्रोएशियाई फुटबॉल की एक जुनूनी फैन के रूप में जाएंगी. एक ऐसे इंसान के रूप में, जिसने बचपन में फुटबॉल खेला है. कोलिंडा की इस खेल भावना की अवॉर्ड सेरेमनी में काफी चर्चा होती रही.

ऐसे जीता फ्रांस

फ्रांस के लिए पहला गोल क्रोएशिया के स्ट्राइकर मारियो मंड्जुकिच ने किया. मंड्जुकिच ने 18वें मिनट में एंटॉनी ग्रीजमान की फ्री किक पर गेंद को अपने गोल पोस्ट से दूर करने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके हेडर से अपने ही गोल पोस्ट में घुस गई और फ्रांस को 1-0 की बढ़त मिल गई. हालांकि इसके बाद 28वें मिनट में इवान परसिच ने गोल कर क्रोएशिया को बराबरी पर ला खड़ा किया. क्रोएशिया इस बराबरी पर ज्यादा देर तक टिक नहीं सका और उसने फ्रांस को पेनल्टी दे दी. फ्रांस के स्टार खिलाड़ी ग्रीजमान ने पेनल्टी को गोल में आसानी से बदल दिया और फ्रांस 2-1 से आगे हो गया. दूसरे हाफ तक यही स्कोर चलता रहा.

दूसरे हाफ में फ्रांस का प्रहार

दूसरे हाफ में फ्रांस के स्टार खिलाड़ी पॉल पोग्बा और एम्बापे ने कमाल दिखाया. पॉग्बा ने बाएं पैर से लगाई जबर्दस्त किक पर गोल दागा. फ्रांस ने तीसरा गोल 59वें मिनट में हुआ वहीं एम्बापे ने 65वें मिनट में गोल किया. आत्मघाती गोल करने वाले क्रोएशिया स्ट्राइकर मारियो मंड्जुकिच ने 69वें मिनट में गोल दाग अपनी टीम के लिए गोल किया. इसके बाद दोनों टीमें गोल नहीं कर सकी और फ्रांस ने 4-2 से वर्ल्ड कप जीत लिया.

Loading...

Check Also

गे संबंध पर उपन्यास लिखने पर चीन के एक शख्स को मिली 10 साल की सजा

गे संबंध पर उपन्यास लिखने पर चीन के एक शख्स को मिली 10 साल की सजा

लिउ नाम की लेखिका को अन्हुई प्रांत की एक अदालत ने पिछले महीने ‘अश्लील सामग्री’ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com