तानाशाह जोंग ने दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के लिए किया डिनर का आयोजन

उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडलों की एक टीम के लिए प्योंगयांग स्थित वर्कर पार्टी ऑफ कोरिया के मुख्यालय में एक रात्रिभोज की मेजबानी की। उत्तर कोरिया की तरफ से दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के लिए डिनर का आयोजन बेहद अप्रत्याशित बताय़ा जा रहा है।

तानाशाह जोंग ने दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के लिए किया डिनर का आयोजन

केसीएनए समाचार एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जे-इन की तरफ से एक पत्र भी उत्तर कोरियाई नेता को दिया गया। 2011 में सत्ता में आने के बाद यह पहली बार है जब कोरियाई देशों ने आमने-सामने मुलाकात की है।

 

प्रतिनिधि मंडल में राष्ट्रपति मून के विशेष दूत जोंग यू योंग मौजूद रहे जिन्होंने खुद किम को मून का पत्र सौंपा। इसके अलावा प्रतिनिधिमंडलों में चोंगवाड़ा के राज्य सुरक्षा अधिकारी- सो हुन, राष्ट्रीय खुफिया सेवा के निदेशक- चोंग हा सोंग, एकीकरण मंत्रालय के उपाध्यक्ष- किम सांग गायन, राष्ट्रीय खुफिया सेवा के उपाध्यक्ष और चोंगवाड़ा राज्य मामलों के कार्यालय के मुख्य अधिकारी यूं कोन योंग उपस्थित थे।

पाकिस्‍तानी पीएम शाहिद खकान अब्‍बासी नेपाल दौरे पर, सार्क सम्‍मेलन को लेकर की तारीफ

इस आयोजन में किम उत्तर कोरियाई नेता ने दक्षिण के विशेष दूत प्रतिनिधिमंडलों के साथ खुलकर बातचीत की। खासकर ऐसे समय में जब दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है ये मुलाकात बेहद अहम बताया जा रहा है।  दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून-जे-इन के विशेष दूत के साथ भी उन्होंने विचार विमर्श कर एक संतोषजनक समझौता किया।

बताया जा रहा है कि पिछले साल जब उत्तर कोरिया द्वारा बार-बार परमाणु मिसाइल परीक्षणों को दोहराया गया था और ट्रम्प और किम को बीच संबंध काफी तनावपूर्ण हो गए थे ऐसे में दोनों कोरियाई देशों के बीच ये डिनर का आयोजन बेहद अप्रत्याशित है।

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने