D.El.Ed Exam 2020: फर्स्‍ट ईयर की परीक्षा हुई स्‍थगित, जानें क्या हैं नई तारीख

बिहार स्‍कूल एजुकेशन बोर्ड ने आधिकारिक सूचना जारी कर बिहार डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed) फर्स्‍ट ईयर की परीक्षा को स्थगित कर दिया है. बोर्ड ने कहा है कि अपरिहार्य कारणों से परीक्षा को स्‍थगित किया जा रहा है. D.El.Ed फर्स्‍ट ईयर की परीक्षा 04 दिसंबर को आयोजित की जानी थी जो अब नए शिड्यूल के अनुसार 09 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. केवल एग्‍जाम की डेट में बदलाव किया गया है तथा एग्‍जाम सेंटर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. उम्‍मीदवार 09 दिसंबर को अपने निर्धारित सेंटर्स पर ही परीक्षा देंगे.

एग्‍जाम की पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट दोपहर 02 से शाम 04 बजे तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा पेन पेपर बेस्‍ड होगी तथा भाषा और प्रारंभिक भाषा विकास तथा शिक्षा में लिंग और समावेशी दृष्टिकोण विषयों के लिए आयोजित की जाएगी. परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जाएगा, जिसकी डेट अभी जारी नहीं की गई है. अभ्यर्थी जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट educationbihar.gov.in के माध्यम से अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे.

Bihar D.El.Ed Exam 2020: हॉल टिकट डाउनलोड करने के स्‍टेप्‍स
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट- educationbihar.gov.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: डाउनलोड एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: रोल नंबर, जन्म तिथि दर्ज करें.
स्‍टेप 4: हॉल टिकट स्क्रीन पर दिखाई देगा.
स्‍टेप 5: इसे डाउनलोड करें और एक प्रिंट आउट ले लें.

परीक्षा की डेट या एडमिट कार्ड के संबंध में कोई भी अन्‍य सूचना आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी. यदि बोर्ड की तरफ से कोई अन्‍य जानकारी परीक्षा के संबंध में जारी की जाती है तो उम्‍मीदवार AajTak एजुकेशन पर अपडेट पा सकेंगे.

Back to top button