custom duty लगाए जाने के बाद ICP पर भारत-पाक के बीच बंद पड़ा कारोबार

सेंट्रल वर्किंग कारपोरेशन (CWC) इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट (ICP) अटारी के गोदामों में रखे गए लाखों रुपये के पाकिस्तान से आयातित सामान की नीलामी करने वाला है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत सरकार द्वारा पाक आयातित सामान पर 200 फीसद custom duty लगाए जाने के बाद ICP पर भारत-पाक के बीच कारोबार बंद पड़ा है।

गौर हो कि 16 फरवरी 2019 तक पाकिस्तान से पहुंचे सीमेंट व अन्य सामान को भारतीय इंपोर्टरों ने तीन महीने बीतने के बाद भी जब नहीं उठाया तो Landport authority of india ने ICP के विभिन्न शेडों में रखे पाक सामान को नीलाम करने का प्रस्ताव Custom department को भेजा। Custom department ने इसे मंजूरी दे दी और वहां रखे 70 हजार से ज्यादा पाकिस्तानी सीमेंट की बोरियों सहित अन्य सामान की नीलामी का रास्ता साफ हो गया है।

दूसरी तरफ कुछ इंपोर्टर इस नीलामी को रुकवाने की कोशिशें कर रहे हैं, ताकि भविष्य में पाक के साथ कारोबारी रिश्तों में सुधार के बाद उस सामान को उठाने का कोई हल निकल आए। पाक से सामान आयात करने वाले कारोबारी बिना नाम छापने की शर्त पर बता रहे हैं कि इसके लिए वे सांसद के जरिए केंद्र सरकार तक पहुंच करेंगे, ताकि दोनों देशों के बीच एक बार फिर से कारोबार शुरू हो सके।

ICP पर पाक आयातित यह सामान है

इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट अटारी पर 16 फरवरी तक भेजे गए सामान में 70 हजार से ज्यादा पाक सीमेंट की बोरियां, बड़ी मात्रा में जिप्सम, छुहारा, मुलट्ठी और पुराने टायर-ट्यूब के स्क्रेप सहित कुछ अन्य सामान विभिन्न शेडों में रखा हुआ है। पाक से सामान पहुंचने के 24 घंटे में नहीं उठाए जाने पर व्यापारियों को डैमरेज (किराया) देना पड़ता है। क्योंकि अब वहां सामान रखे तीन महीने से ज्यादा समय हो गया है तो इस पर लाखों रुपये डैमरेज ही लग जाएगा, जबकि 200 फीसद custom duty अलग से। इंपोर्टरों के लिए यह संभव नहींं कि 40 गुना custom duty और डैमरेज देकर सामान उठा सकें।

भारत से आज भी पाक जा रहा प्लास्टिक दाना

ICP अटारी के जरिए आज भी पाक कारोबारी सामान मंगवा रहे हैं। भारत की ओर से रोजाना 8 से 10 गाड़ियां प्लास्टिक दाना पाक जा रही है। इस प्लास्टिक दाना से पाकिस्तान में Silk yarn तैयार किया जाता है। वहीं अफगानिस्तान से आने वाले ड्राइफ्रूट की भी रोजाना इतनी ही गाडिय़ां ICP पर पहुंच रही हैं।

सामान नीलामी के लिए मिली क्लीयरेंस

Landport authority of india, ICP अटारी के मैनेजर सुखदेव कुमार का कहना है कि इस सामान को नीलाम करने को लेकर Custom department ने क्लीयरेंस दे दी है। अब इस सामान की नीलामी केंद्र सरकार की कारगो हैंडङ्क्षलग एजेंसी सेंट्रल वेयरहाउस कारपोरेशन करेगी। हालांकि अभी तक CWC ने इसके लिए डेट फाइनल नहीं की, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इसके लिए टेंडर लिए जाएंगे।

Back to top button