CRPF की SPG से दो बुलेट-प्रुफ गाड़ियों की मांग सोनिया गांधी की सुरक्षा के लिए

कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ ने एसपीजी से दो बुलेट-प्रुफ गाड़ियों की मांग की है. सूत्रों के मुताबिक, ऐसी कुल छह आर्मर्ड गाड़ियां सीआरपीएफ ने एसपीजी से देने के लिए कहा है. ये गाड़ियां एसपीजी सोनिया गांधी के साथ साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करती थी. हाल ही में सरकार ने गांधी परिवार की सुरक्षा एसपीजी से घटाकर जेड(+) प्लस कैटेगरी कर दी है.

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन सोनिया गांधी अपनी उसी आर्मर्ड गाड़ी में संसद परिसर में पहुंची जो एसपीजी इस्तेमाल करती थी. लेकिन उनके साथ एसपीजी का कोई कमांडो नहीं था. जानकारी के मुताबिक, जिन दो बुलेटप्रुफ गाड़ियों से सोनिया गांधी एसपीजी के सुरक्षा-घेरा में मूवमेंट करती थीं उन्हीं दो गाड़ियों को सीआरपीएफ ने स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानि एसपीजी से मांग की है.

सूत्रों के मुताबिक, इस तरह से गाड़ियों का इंटर-डिपार्टमेंटल एक्सचेंज पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए भी सीआरपीएफ और एसपीजी के बीच हो चुका है. कुछ महीनों पहले मनमोहन सिंह की सुरक्षा भी एसपीजी से घटाकर जेड प्लस (सीआरपीएफ) की गई थी.

सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को सीआरपीएफ जो सुरक्षा दे रही है उसके लिए ही इन छह गाड़ियों की मांग एसपीजी से की गई है. तीनों सीआरपीएफ-प्रोटेक्टीज़ को दो-दो आर्मर्ड गाड़ियां दी जायेंगी.

Back to top button