उत्तराखंड में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कुछ ऐसी रही कांग्रेस की प्रतिक्रिया

देहरादून: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी से भाजपा तो खासी उत्साहित थी, लेकिन मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इसमें कोई रुचि नहीं दिखाई। कांग्रेस ने न तो अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का विरोध किया और न ही समर्थन। उत्तराखंड में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कुछ ऐसी रही कांग्रेस की प्रतिक्रिया

हालांकि, पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कुछ अन्य विपक्षी दलों के साथ उत्तराखंड के लोगों को वनवासी अधिकार दिए जाने के संबंध में सांकेतिक विरोध कर गिरफ्तारी जरूर दी। वहीं, उत्तराखंड क्रांति दल ने इस कार्यक्रम में हुए खर्च के विरोध में धरना दिया। 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देहरादून में आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में शिरकत करने की खबर से भाजपा खासी उत्साहित नजर आ रही थी, लेकिन कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने इसे सियासी कदम बताया। हालांकि, कार्यक्रम की तिथि निकट आने तक इनका विरोध बयानबाजी तक ही सिमट कर रह गया। उधर, भाजपा ने कांग्रेस को हमला करने का अवसर न देते हुए कांग्रेसियों को एक हजार पास भेजने का दावा भी किया। 

गुरुवार को जब प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शिरकत के लिए एफआरआइ पहुंचे तो कांग्रेस ने न तो इस कार्यक्रम में शिरकत की और न ही इसका विरोध किया। हालांकि, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने अन्य दलों के साथ उत्तराखंडवासियों को वनवासी दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर गांधी पार्क से कार्यक्रम स्थल की ओर कूच किया। इन्हें पुलिस ने घंटाघर के पास से ही गिरफ्तार कर लिया। 

दरअसल, किशोर उपाध्याय ने वनाधिकार आंदोलन मंच के तले प्रधानमंत्री से मिलने का समय मांगा था। जब समय नहीं मिला तो उन्होंने विरोध स्वरूप कार्यक्रम स्थल की ओर कूच किया। उनके साथ कांग्रेस संगठन के पदाधिकारी भी थे। हालांकि, इस पूरी घटना से कांग्रेस ने अपने को अलग रखा है। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह का कहना है कि अध्यक्ष के रूप में न तो पार्टी ने ऐसा कोई कार्यक्रम दिया है और न ही उन्हें इसकी कोई जानकारी है। योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत करने के संबंध में उन्होंने कहा कि वह घर पर ही रोज योग करते हैं। उनके लिए हर दिन ही योग दिवस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सीटों के ‘सम्मानजनक’ बंटवारे को लेकर CM नीतीश ने अमित शाह से की मुलाकात

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश