कांग्रेस बढ़ा रही है पार्टी की ‘शक्ति’, जानें कैसे?

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के लिए पार्टी को जमीनी स्‍तर पर मजबूत करने में जुटे हैं. उन्‍होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे ब्लॉक स्तर पर 50 सदस्यों को जोड़ें और वह व्यक्तिगत तौर पर उनको कॉल करेंगे. 2019 के चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने यह अभियान शुरू किया है. कांग्रेस की यह नई तरह की पहल है जिसमें काडर बढ़ाने और उनको प्रशिक्षित करने की मुहिम शामिल है. इसमें उन्हें क्रेडिट आधारित मोबाइल ऐप के माध्यम से नए सदस्यों को नामांकित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. पार्टी के इस अभियान का नाम ‘शक्ति’ है.

विधानसभा चुनाव पर है पार्टी की नजर

कांग्रेस ने यह अभियान राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य प्रदश के आगामी विधानसभा चुनाव को ध्‍यान में रखकर भी शुरू किया है. इसके तहत बूथ स्‍तर पर काडरों की पहचान शुरू हो गई है जहां प्रत्येक कार्यकर्ता मोबाइल नंबर पर संदेश भेज अपने को रजिस्टर करता है. अगला चरण सदस्यों को जोड़ना या पहचानना है. प्रत्येक नए पंजीकरण के साथ, कार्यकर्ता को एक अंक या क्रेडिट मिलते हैं. कांग्रेस की राज्य इकाई इस सिस्‍टम से ट्रैक करने का काम कर रही है. रोजाना शीर्ष 3 कार्यकर्ता को प्रदेश अध्यक्ष द्वारा बधाई मिलती है और उत्साह बढ़ाया जाता है.

कांग्रेस के खिलाफ 25 जून को मनाएगी ‘ब्लैक डे’ भारतीय जनता पार्टी

कार्यकर्ताओं को जोड़ रही है कांग्रेस

इकोनॉमिक टाइम्‍स की खबर के मुताबिक जो कार्यकर्ता अधिक सदस्‍यों को जोड़ रहा है उसे इनाम दिया जाता है. राजस्‍थान कांग्रेस के अध्‍यक्ष सचिन पायलट के मुताबिक, ‘पार्टी की प्रदेश इकाई ने 2 लाख से ज्यादा कार्यकर्ताओं की पहचान की है. अब इसका दूसरा चरण शुरू किया गया है. इसमें बूथ कार्यकर्ताओं से नए सदस्यों को पंजीकृत करने को कहा गया है. हमने एक क्रेडिट सिस्टम लागू किया है जहां पार्टी के साथ अधिक सदस्यों को जोड़ने वाले को पुरस्कृत किया जाता है. इसके साथ ही हमें एक-एक आधार भी मिल रहा है कि भविष्य में पार्टी की जिम्मेदारियों को किसे सौंपा जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जवानों की हत्या को लेकर केजरीवाल ने PM मोदी से मांगा जवाब

बीएसएफ जवान नरेंद्र सिंह की शहादत के बाद