iPhone X की तुलना में कितने स्मार्ट हैं ये स्मार्टफोन?

- in गैजेट

 iPhone X की तरह लुक वाले और उससे मिलते जुलते स्पेसिफिकेशन वाले कई स्मार्टफोन इन दिनों बाजार में अपने सबसे बेहतर होने की दावेदारी पेश कर रहे हैं. iPhone X की तुलना में कम कीमत में मिलने वाले ये स्मार्टफोन न सिर्फ iPhone X को कड़ी टक्कर दे रहे हैं बल्कि यूजर्स के दिलों दिमाग पर चढ़ा iPhone ब्रांडिंग के चश्मे को भी उतारने की कोशिश कर रहे हैं.

 

चीनी स्मार्टफोन कंपनी विवो ने अपने स्मार्टफोन ‘V9’ को हाल ही के दिनों में थाईलैंड और फिलीपींस में लॉन्च करने के बाद भारतीय बाजारों लॉन्च किया गया है. iPhone X की तरह दिखने वाले इस बजट वर्जन वाले स्मार्टफोन में कई सेंसर और 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा होना इसकी खासियत है. iPhone X को टक्कर देने के लिए स्मार्टफोन के बाजार में एक और दावेदार आ गया है. बीते दिनों लॉन्च किया गया ओप्पो  ‘R15 ‘ अपने मोबाइल की डिजाइन में iPhone X की ही तरह ही दिखता है.

 

iPhone X की तुलना में कैसे हैं ये स्मार्टफोन

बड़ी खबर: 31 मार्च को खत्म हो रही है Jio की प्राइम सर्विस, तो उसके बाद क्या?

 

ये स्मार्टफोन एपल आईफोन की तुलान में कहीं iPhone X से कम नहीं दिखते. इन स्मार्टफोन की स्पेसिफिकेशन की बात करें तो डुअल सिम वाला वीवो V9एंड्रॉयड 8.1 बेस्ड फनटोश 4.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. इसमें 6.3 इंच की स्क्रीन दी गई है जो 1080×2280 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आता है. इसमें फुल विजन डिस्प्ले दिया गया है जो 19:9 के एस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है. ये 90% स्क्रीन टू बॉडी रेशियो देता है. V9 में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 626 SoC प्रोसेसर और 4 जीबी रैम दी गई है. कैमरा फ्रंट की बात करें तो इसमें 16MP+5MP का डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है ये कैमरा लेंस f/2.0 और f2/.4 अपर्चर के साथ आते हैं. सेल्फी लवर्स के लिए इसमें 24 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है.

 

 

वीवो का ये स्मार्टफोन एआई-बेस्ड फेस ब्यूटिफकेशन के साथ आता है जो सेल्फी को और भी बेहतरीन बनाता है. इसके अलावा स्मार्टफोन पोट्रेट मोड और बोकेह इफेक्ट के साथ आता है. वीवो V9 फेस रिकॉग्निशन के साथ आता है जिसकी मदद से यूजर फेस के जरिए फोन अनलॉक कर सकते हैं. वीवो V9 की कीमत भारत में 22,990 रुपये रखी गई है. भारत में इसका सिर्फ 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ही उपलब्ध होगा. बाजार में ये तीन कलर वेरिएंट शैंपेन गोल्ड, पर्ल ब्लैक और सफायर ब्लू कलर में उपलब्ध होगा. शुक्रवार यानी आज से ये स्मार्टफोन एमेजन और फ्लिपकार्ट पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा. 2 अप्रैल से ये बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. इसके साथ ही ये ऑफलाइन स्टोर पर भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

 

 

हाल ही में ओप्पो ने iPhone X के लुक जैसा ओप्पो R15 स्मार्टफोन लॉन्च किया है. ओप्पो R15 स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 6.28 इंच की OLED स्क्रीन दी गई है जो 2280×1080 रिजॉल्यूशन के साथ आता है. इसका एस्पेक्ट रेशियो 19:9 है. iPhone X जैसा दिखने वाले इस स्मार्टफोन पर ऊपर की ओर नॉच भी दिया गया है. इसमें मीडियाटेक हेलियो P60 ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है वहीं ड्रीम मिरर एडिशन में सेमैपड्रैगन 660 चिपसेट दी गई है. इस स्मार्टफोन में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज दी गई है जिसे 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. ओप्पो R15 डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है जो 16MP+5MP के कॉम्बिनेशन और f/1.7 अपर्चर के साथ आता है. वहीं ड्रीम मिरर एडिशन में ये कॉम्बिनेशन 16MP+20MP के साथ आता है. दोनों स्मार्टफोन में 20MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है. इस स्मार्टफोन में 3450mAh की बैटरी दी गई है. इन स्मार्टफोन के रियर बॉडी पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिए गए हैं.

 

 

iPhone X जैसे दिखने वाले एक स्मार्टफोन की इन दिनों खूब चर्चा हो रही हैं. अब तक की लीक रिपोर्ट के मुताबिक हुआवे P20 लाइट में 5.84 इंच की स्क्रीन होगी जो 1080×2280 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आएगी. इसमें ऑक्टा (2.36GHz+1.7GHz) किरिन 659 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम होगी. इसमें 64 जीबी स्टोरेज दी जा सकती है जो 256 जीबी तक एक्सपेंडेबल होगी. डुअल सिम वाला ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.0 ओरियो ओएस पर चलता है जो कंपनी के यूआई EMUI 8.0 पर बेस्ड होगा. इस स्मार्टफोन में भी तीन कैमरे दिए गए हैं. जिसमें रियर कैमरा 16MP+2MP के कॉम्बिनेशन में होगा. वहीं फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का होगा. इसके अलावा इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जा सकता है. इसकी बैटरी 3000mAh होगी. देखने में ये स्मार्टफोन iPhone X जैसा होगा.

 

क्या है एक्सपर्ट्स की राय

 

यह देखना एपल कंपनी के लिए काफी तकलीफों भरा जरूर होगा क्योंकि iPhone X से मिलते जुलते करीब आधे दर्जन मॉडल अपने अलग अलग ऑप्शन के साथ अपनी दावेदारी बाजार में ठोक रहे हैं. स्पेसिफिकेशन से लेकर मॉडल की तुलना में ये स्मार्टफोन कहीं भी iPhone X से कमजोर नहीं दिखाई देते. परफॉर्मेंस के मामले में भी ये स्मार्टफोन हर जगह iPhone X को टक्कर दे रहे हैं.

 

बढ़ती तकनीक और उसके बढ़ते दायरे को देखते हुए मोबाइल एक्सपर्ट्स इस तरह की बातें कहते हुए नजर आ रहे हैं कि आने वाले दिनों में लोग यह नहीं देखेंगे कि उनके स्मार्टफोन की ब्रांडिंग में iPhone का लोगो लगा है या नहीं. उन यूजर्स का फोकस इस बात पर होगा कि उनका स्मार्टफोन कितने बेहतर तरीके उनकी आशाओं पर खरा उतरता है, जिसकी कीमत उन्हें तकरीबन एक 1 लाख रुपये चुकाने पर मिलती हैं. जिसकी तुलना में 20,000 की प्राइज रेंज वाले स्मार्टफोन कई हद तक उपभोक्ताओं की संभावनाओं पर खरे उतरते हैं.

 

You may also like

अब NAMO एप से खरीद सकेंगे टी-शर्ट, नोटबुक, टोपी और मग जैसी चीजें…

2019 का चुनाव सिर पर है और इससे