महज तीन माह में कंपनी ने बेचे पांच करोड़ स्मार्टफोन, सैमसंग हुआ पीछे

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ने कारोबार के हर क्षेत्र को मुश्किलों में डाल दिया है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार कोरोना पर भारी पड़ता नजर आ रहा है। सितंबर तिमाही (जुलाई-सितंबर) में स्मार्टफोन की बिक्री आठ फीसदी बढ़ी है। महज तीन माह की अवधि में करीब पांच करोड़ स्मार्टफोन बिके हैं।

एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। बाजार शोध कंपनी कनालिस की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में किसी एक तिमाही में इतने स्मार्टफोन बिकने का यह अब तक सर्वोच्च स्तर है। हालांकि, बाजार में दबदबा रखने वाली और कुछ समय के लिए शीर्ष पर रही दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग को झटका लगा है।

टॉप-5 में चार कंपनियां चीन कीं

सैमसंग इस तिमाही पहले स्थान से खिसकर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि चीन की शाओमी ने फिर से पहला स्थान हथिया लिया है। शीर्ष पांच कंपनियों में चीन का दबदबा है और पांच में चार कंपनियां चीन की हैं। तीसरे स्थान पर चीन की कंपनी वीवो है।

वहीं रियल मी चौथे स्थान पर जबकि ओप्पो पांचवे स्थान पर है। उल्लेखनीय है कि भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ने पर कुछ समय के लिए सैमसंग पहले स्थान पर पहुंच गई थी। उस अवधि में चीनी मोबाइल कंपनियों की बिक्री में गिरावट आई थी।

महज तीन माह में कंपनी ने बेचे पांच करोड़ स्मार्टफोन, सैमसंग हुआ पीछे

त्योहारी सेल में 1.5 करोड़ स्मार्टफोन बेचने का अनुमान

इस साल त्योहारी सेल के दौरान ई-वाणिज्य कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजन के देशभर में 1.5 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री करने का अनुमान है। बाजार के आंकड़े जुटाने वाली कंपनी टेकआर्क ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही। रिपोर्ट के मुताबिक यह अक्तूबर-दिसंबर में होने वाली अनुमानित बिक्री के 36 प्रतिशत से अधिक है।

उल्लेखनीय है कि फ्लिपकार्ट ने अपनी सालाना त्योहारी सेल 16 से 21 अक्तूबर तक आयोजित की। जबकि अमेजन की सेल 17 अक्तूबर से लगभग एक महीने तक चलने वाली है।

टेकआर्क की रिपोर्ट में 2020 में देश में कुल 12.8 करोड़ स्मार्टफोन बिकने का अनुमान है। इसमें अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में कुल 4.1 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की उम्मीद है। कंपनी के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैस़ल कवूसा ने कहा कि कोविड-19 ने हम सभी को नए तरीके से कारोबार करना सिखाया है।

पूरी तरह से ऑनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियां मांग और आपूर्ति को एकीकृत करने की कोशिश कर रही है। यहां तक कि छोटे शहरों और कस्बों में भी एक ही दिन में डिलिवरी की पेशकश कर रही हैं।

Back to top button