जन्माष्टमी पर ऐसे बनाए भोग के लिए नारियल पाक…

जन्माष्टमी का पावन पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता हैं और घरों में कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए नारियल पाक बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे आप प्रसाद के तौर पर बाल गोपाल को अर्पित कर सकते हैं। नारियल पाक को जन्माष्टमी मेवा के तौर पर भी जाना जाता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

मखाने – 1 कप
सूखा नारियल – 1 कप कद्दूकस किया हुआ
खरबूजे के बीज – 1 कप
चीनी – 2 कप
घी – ¾ कप
बादाम – ½ कप
गोंद – ⅓ कप
खसखस – ¼ कप
सफेद मिर्च – 1 छोटी चम्मच
इलाइची – 10 से 12 (पाउडर)

बनाने की विधि

मखाने, गरी, काजू, बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स को छोटे-छोटे टुकड़ों को क़तर लें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करें और उसमें एक-एक करके सभी मेवों को भून लें। इस बात का ख्याल रहे कि चिरौंजी व खरबूजे के बीज को भी हल्की आंच पर भूनें अन्यथा ये जल सकते हैं।

शुद्ध देसी घी में गोंद को भी भून लें। भूनने के बाद इसे हाथ से तोड़कर चूरे जैसा बना लें। अब एक कढ़ाई में चीनी और पानी डालकर एक तार की चाशनी बना लीजिये। चाशनी को बीच-बीच में चेक करते रहें। तैयार चाशनी में भूने हुए सभी मेवों को अच्छी तरह से मिला लें। बाद में इसमें इलाइची पाउडर मिला लें।

अब इस मिश्रण को घी लगी थाली में निकाल लें और ठंडा होने दें। इसके बाद इसे चाकू से बर्फी के आकार में काट लें। तैयार है आपका स्वादिष्ट जन्माष्टमी मेवा। अब इस जन्माष्टमी मेवा बाल गोपाल को लगाएं अपने हाथ के बनाए इस जन्माष्टमी मेवा का भोग और लोगों को प्रसाद की तरह भी दे सकते हैं।

Back to top button