CM योगी ने दिए चक्रवाती तूफान की संभावनाओं को ध्यान में रखकर आपदा प्रबंध के निर्देश

- in उत्तरप्रदेश

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान से सटे प्रदेश के क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंध की योजना बनाने के निर्देश दिए। योगी ने उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंध प्राधिकरण के सशक्तीकरण के संबन्ध में प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया। 

उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य आपदा प्रबंध के तहत स्थानीय आवश्यकताओं तथा भौगोलिक परिस्थितियों का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने राजस्थान से सटे प्रदेश के क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंध की योजना बनाने के निर्देश दिये।  मुख्यमंत्री ने भूकंप, ओलावृष्टि, बेमौसम भारी वर्षा, आकाशीय बिजली की घटनाओं, नाव दुर्घटनाओं, भीषण मार्ग दुर्घटनाओं, वायु दुर्घटना, रेल दुर्घटना इत्यादि के लिए बेहतर आपदा प्रबंध की योजना बनाने के भी निर्देश दिए। 

उन्होंने आपदा प्रबंध के लिए नागरिक सुरक्षा संगठन की सहायता लेने के भी निर्देश दिए। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा गठित युवक मंगल दल को भी आपदा प्रबंध के लिए प्रशिक्षित करने के उपरान्त इस कार्य में उनकी सहायता लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंध अग्निशमन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अत: इस संबन्ध में व्यापक तैयारी की जाए, ताकि आग लगने जैसी आपदाओं का सामना प्रभावी ढंग से किया जा सके। उन्होंने बाढ़ की संभावनाओं के मद्देनजर राज्य के बाढ़ की संभावनाओं वाले सभी जिलों में कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये। 

मुख्यमंत्री ने सूखाग्रस्त तथा जलाभाव वाले क्षेत्रों के साथ-साथ प्रदेश के सभी क्षेत्रों में जल संरक्षण के संबन्ध में प्रभावी कदम उठाने के भी निर्देश दिए, ताकि पानी की कमी से निपटा जा सके। उन्होंने सरकारी भवनों में जल संचयन एवं संरक्षण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिेए। उन्होंने भवन निर्माण के लिए नक्शा पास करने के लिए भवन में जल संरक्षण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

हाइवे पर ताजियों को रखकर ताजियेदारों ने लगाया जाम

मोहर्रम के ताजिये निकालने को दौरान जमकर हंगामा