मुख्यमंत्री योगी ने  कानून-व्यवस्था की मजबूती के लिए 10 नए थानों को दी मंजूरी, पढ़े पूरी ख़बर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नए थानों की स्थापना के साथ-साथ बड़ी पुलिस चौकियों का उच्चीकरण कर उन्हें थाने का दर्जा दिया जा रहा है। कानून-व्यवस्था की मजबूती के लिए गृह विभाग ने 10 नए थानों को मंजूरी दी है। इन थानों के लिए नए पदों का सृजन भी किया गया है। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने बताया कि शनिवार को पुलिस कमिश्नरेट आगरा के तहत तीन तथा पुलिस कमिश्नरेट कानपुर के तहत एक थाने के अलावा विभिन्न जिलों में छह नए थानों की स्थापना को मंजूरी दी गई है। 

आगरा में थाना डौकी के तहत नवीन थाना बमरौली कटारा, थाना एतमाद्दौला के तहत नवीन थाना ट्रांस यमुना तथा थाना अचनेरा के तहत पुलिस चौकी किरावली को उच्चीकृत कर नवीन थाना किरावली की स्थापना किए जाने का फैसला लिया गया है। साथ ही पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर के थाना बिल्हौर के तहत नवीन थाना अरौल खोले जाने की मंजूरी दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि निकट भविष्य में 20 और थाने खोले जाएंगे। 

उन्होंने बताया कि लखीमपुर खीरी जिले के थाना कोतवाली सदर क्षेत्र की पुलिस चौकी शारदानगर को उच्चीकृत कर थाना शारदानगर तथा ईशानगर के तहत रिपोर्टिंग पुलिस चौकी खमरिया को उच्चीकृत कर नवीन थाना खमरिया की स्वीकृति प्रदान की गई है। गाजीपुर, महराजगंज, श्रावस्ती व पीलीभीत जिले में भी पुलिस चौकी को उच्चीकृत कर थाने की स्थापना को मंजूरी दी गई है। 

प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि पूर्व से सृजित हुए नए थानों में विभिन्न संवर्ग के 35-35 पदों तथा पूर्व में सृजित हुई प्रत्येक नई पुलिस चौकी के लिए 17-17 पदों की भी मंजूरी दी गई है। इसके साथ ही पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद के दो नवीन थानों क्रासिक रिपब्लिक व वेब सिटी तथा पुलिस कमिश्नरेट प्रयागराज के थाना धूमनगंज के तहत नवीन पुलिस थाना एयरपोर्ट के लिए भी प्रत्येक थाने पर विभिन्न श्रेणी के 35-35 पदों की मंजूरी दी गई है। फतेहपुर जिले में नवीन थाने के लिए भी कुल 35 पदों का सृजन किया गया है।

Back to top button