सीएम ठाकरे ने पीएम मोदी को कहा थैंक्यू, अब महाराष्ट्र में भी…

केन्द्र सरकार ने भारत बायोटेक के कोरोना वायरस रोधी टीके कोवैक्सीन के उत्पादन के लिए मुंबई के हाफकिन इंस्टीच्यूट को मंजूरी दे दी है. महाराष्ट्र (Maharashtra) की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने राज्य में कोवैक्सीन के उत्पादन के लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी मांगी थी, जिसे केंद्र सरकार ने मान लिया है और अब इस मंजूरी के बाद मुंबई के हाफकिन इंस्टिंट्यूटमें भी जल्द से जल्द वैक्सीन बनाने के काम शुरू हो जाएगा. वर्तमान में इसका निर्माण हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा किया जा रहा है. 

कोवैक्सीन के उत्पादन की मंजूरी मिलने पर महाराष्ट्र के मुख्य़मंत्री उद्धव ठाकरे ने सोशल मीडिया के जरिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्य़वाद दिया है. 

https://twitter.com/CMOMaharashtra/status/1382759555155652612?

मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पहले केंद्र से अनुरोध किया था कि वह हाफकिन इंस्टीट्यूट को कोवैक्सीन का उत्पादन करने की अनुमति दे. इसके लिए केन्द्र ने अपनी मंजूरी दे दी है.

इस संबंध में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव रेणु स्वरूप ने महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे को अनुमोदन पत्र भेजा था, जिसमें “स्वरूप ने राज्य सरकार को सूचित किया कि केंद्र ने कोवैक्‍सीन उत्पादन के लिए हाफकीन बायो-फार्मास्युटिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड को मंजूरी दे दी है. ये निर्णय विशेषज्ञों द्वारा दी गई मंजूरी के बाद लिया गया है.

बता दें कि हाफकिन राज्य सरकार के स्वामित्व वाला एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है और हाफकिन ने इससे पहले भी कई तरह के टीके विकसित किए हैं जिनमें एंटी-रेबीज सीरम (Anti-Rabies Serum),एंटी-वेनम सीरम (Anti Venom Serum), ओरल पोलियो वैक्सीन (Oral Polio Vaccine)आदि प्रमुख हैं.

Back to top button