CM शपथ ग्रहण के बहाने तीन राज्‍यों में कांग्रेस का मेगा शो, तेजस्‍वी भी करेंगे शिरकत

पटना। कांग्रेस के साथ-साथ बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव के लिए भी सोमवार का दिन अहम है। राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस ने विपक्षी एकता के मेगा शो का आयोजन किया है। इनमें बिहार से तेजस्‍वी यादव भी शिरकत कर रहे हैं। कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी की ओर से उन्‍हें इसके लिए बुलावा आया है। समारोह में शरद यादव व जीतनराम मांझी भी शामिल हो रहे हैं।

विपक्ष के बड़े नेताओं को बुलावा
तीन राज्‍यों में कांग्रेस के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के बड़े नेताओं को बुलाया गया है। समारोह में दो पूर्व प्रधानमंत्रियों सहित दर्जनों विपक्षी नेता शामिल हो रहे हैं। शपथ ग्रहण में पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह व एचडी देवेगौडा, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी तथा मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू व एचडी कुमार स्वामी सहित कई बड़े नेता शामिल हो रहे हैं। 

बिहार के नेताओं में लोजद (लोकतांत्रिक जनता दल) के शरद यादव, राजद (राष्ट्रीय जनता दल) के तेजस्वी यादव, हम (हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा) के जीतनराम मांझी शामिल हो रहे हैं। इनके अलावा डीएमके के एमके स्टालिन और कनिमोई, नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन, ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फरंट के बदरूद्दीन को भी बुलावा भेजा गया है। उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव, बहुतन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती और जन विकास मोर्चा के बाबूलाल मरांडी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तथा दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल काे भी समारोह में शिरकत करने का न्‍यौता गया है। इनमें अखिलेश व मायावती समारोह में नहीं आए हैं, जबकि ममता बनर्जी प्रतिनिधि के माध्‍यम से शिरकत कर रहीं हैं। 

कर्नाटक की तर्ज पर शपथ ग्रहण
मिशन 2019 को ध्‍यान में रखते हुए मोदी के खिलाफ विपक्षी मोर्चा मजबूत करने में जुटी कांग्रेस ने कर्नाटक की तर्ज पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किए हैं। एचडी कुमारस्वामी ने जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, तब उसमें संयुक्‍त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के सहयोगियों के अलावा विपक्ष के बन्‍य कई बड़े नेता भी एक साथ दिखे थे। 

तेजस्‍वी का राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बढ़ा कद 
तेजस्‍वी यादव के तीनों जगह शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का बुलावा आने को उनकी राष्‍ट्रीय स्‍तर पर बढ़ती स्‍वीकार्यता के रूप में देखा जा रहा है। राजद नेताओं के अनुसार विपक्ष के बड़े युवा चेहरों में तेजस्‍वी शामिल हैं। बिहार में महागठबंधन की राजनीति में उनकी अहमियत भी बढ़ी है। बिहार में महागठबंधन का मुख्‍यमंत्री फेस तो वे हैं हीं।

शपथ ग्रहण समारोह, एक नजर 
सबसे पहले जयपुर के अल्बर्ट हॉल में 10.30 बजे बतौर राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने शपथ ग्रहण किया। सचिन पायलट ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व मुख्‍यमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद रहे। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्दृ, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी भी आमंत्रित थे। बिहार की बात करें राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बेटे व बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव की उपस्थिति भी उल्‍लेखनीय है।

इसके बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कमलनाथ भोपाल के जंबूरी मैदान में शपथ लेंगे। फिर, शाम

शाम 04:30 बजे छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के सिर मुख्‍यमंत्री का ताज सजेगा। वहां शपथ ग्रहण समारोह रायपुर के साइंस कालेज मैदान में आयोजित किया गया है।

Back to top button