CM योगी जोग्‍यो संघ के अभिनंदन समारोह में हुए शामिल और कहीं ये बात …

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को लखनऊ में दक्षिण कोरिया के जोग्‍ये संघ द्वारा भारत के बौद्ध तीर्थों की 43 दिवसीय सफल पदयात्रा सम्‍पन्‍न होने पर जोग्‍यो संघ के अभिनंदन समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि भारत और दक्षिण कोरिया के स्‍वतंत्रता दिवस की तारीख (15 अगस्‍त) एक है। पूरी दुनिया में जब भी मैत्री और करुणा की बात होती है तो बुद्ध मानवता भगवान बुद्ध का स्‍मरण करती है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने यही बात संयुक्‍त राष्‍ट्र में पूरी मजबूती से कही कि दुनिया के कुछ देशों ने विश्‍व मानवता को भले ही युद्ध दिया हो लेकिन भारत ने दुनिया को बुद्ध दिया है। 

सीएम योगी ने कहा कि विश्‍व भर के लिए बौद्ध समाज के लिए भारत श्रद्धा और आस्‍था का केंद्र है। यूपी के लिए यह गौरव का विषय है कि भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े अनेक महत्‍वपूर्ण स्‍थल यहां पर स्थित हैं। उन्‍होंने अपने जीवन का करीब दो तिहाई हिस्‍सा उत्‍तर प्रदेश में व्‍यतीत किया था। उन्‍होंने यहां वाराणसी के पास सारनाथ में अपना पहला उपदेश दिया था। भगवान बुद्ध ने श्रावस्‍ती में सर्वाधिक 25 चार्तुमास व्‍यतीत किए थे। वहां महापरिनिर्वाण स्‍थली कुशीनगर भी यूपी में है। सीएम ने यूपी में बौद्ध धर्म से जुड़े तमाम स्‍थानों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि बौद्ध आस्‍था के इन सभी स्‍थानों के केंद्र में लखनऊ है। लखनऊ चारों तरफ से भगवान बुद्ध के आभामंडल से घिरा हुआ है। 

सीएम ने कहा कि बौद्ध आस्‍था से जुड़े सभी प्रमुख स्‍थलों को यूपी सरकार द्वारा विकसित किया जा रहा है। कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट संचालित हो गया है। श्रावस्‍ती में एयरपोर्ट का विकास युद्ध स्‍तर पर चल रहा है। शीघ्र ही श्रावस्‍ती को भी वायुसेवा से जोड़ा जाएगा। कुशीनगर में भगवान बुद्ध के नाम पर कृषि विवि की स्‍थापना होने जा रही है।

Back to top button