चीन ने निकाले 3 लाख सैनिक, जानें क्यों उठाया यह कदम

चीन ने सोमवार को कहा कि उसने 23 लाख सैनिकों के संख्याबल वाली अपनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी( पीएलए) में तीन लाख सैनिक कम कर दिए हैं. अब पीएलए में 20 लाख सैनिक रह गए हैं. इस कदम का मकसद दुनिया की सबसे बड़ी थलसेना को आधुनिक युद्ध जीतने में सक्षम बनाना है.

चीन ने निकाले 3 लाख सैनिक, जानें क्यों उठाया यह कदम

चीनी सेना में अब महज 20 लाख सैनिक रह जाएंगे 
चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने नेशनल पीपुल्स कांग्रेस( एनपीसी) को सौंपी गई अपनी वार्षिक कार्य रिपोर्ट में यह घोषणा की. ली ने कहा कि सेना ने जवानों की संख्या में तीन लाख की कटौती के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है जिससे23 लाख सैनिकों के संख्याबल वाली पीएलए में अब महज20 लाख सैनिक रहेंगे.

‘ऐसे जवानों की संख्या में कटौती की गई है जो लड़ाई में हिस्सा नहीं लेते’
चीनी सेना के आधिकारिक अखबार पीएलए डेली ने कहा कि ऐसे जवानों की संख्या में कटौती की गई है जो लड़ाई में हिस्सा नहीं लेते. साल1980 तक पीएलए में45 लाख सैनिक थे. इसमें पहली कटौती1985 में की गई जिससे इसका संख्याबल30 लाख हो गया और बाद में इसमें जवानों की संख्या घटकर23 लाख हो गई.

चीन से मुकाबले के लिए जापान उठा रहा ये कदम

चीन के रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत का इजाफा
चीन ने सेना में आधुनिकीकरण अभियान को आगे बढ़ाने का प्रयास करते हुए इस साल रक्षा खर्च में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि करके 175 अरब डॉलर किये जाने की सोमवार को घोषणा की. यह भारत के हालिया रक्षा बजट का करीब करीब चार गुना है. भारत का रक्षा बजट करीब 46 अरब डॉलर का है. चीन के रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि पिछले साल की तुलना में अधिक है. पिछले साल चीन ने खर्च में सात प्रतिशत की वृद्धि की थी. नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) में पेश किए गए आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार 2018 का रक्षा बजट 1110 अरब युआन (175 अरब डॉलर) होगा.

Back to top button