दुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग बना रहा है चीन

चीनी सरकारी मीडिया ने कहा है कि चीन अंतरिक्षविमानों को विकसित करने के लिए दुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग का निर्माण कर रहा है। करीब 265 मीटर लंबी इस सुरंग का इस्तेमाल हाइपरसोनिक एयरक्राफ्ट के परीक्षण के लिए किया जा सकता है। यह एयरक्राफ्ट ध्वनि की गति से 25 गुना तेज गति से यात्रा कर सकता है।

 

दुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग बना रहा है चीनदुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग बना रहा है चीन

चायना एकेडमी ऑफ साइंस स्थित हाई टेंपरेचर गैस डायनामिक्स की सरकारी प्रयोगशाला में शोधकर्ता हेन गुलाई ने सीसीटीवी के साथ बातचीत में यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मौजूदा पवन सुरंग सिर्फ ध्वनि की गति से 5-9 गुना तेज गति से ही यात्रा कराने में मदद कर सकती हैं। बीजिंग के शोधकर्ता इस हाइपरसोनिक विमान का प्रयोगशाला में सफलतापूर्वक परीक्षण कर चुके हैं। 

265 मीटर लंबी सुरंग में ध्वनि गति से 25 गुना तेज एयरक्राफ्ट का परीक्षण संभव

यह शोध साइंस चायना : फिजिक्स, मैकेनिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी नामक जर्नल में प्रकाशित हो चुका है। पवन सुरंगों से पता चलता है कि हवा ठोस ऑब्जेक्ट से किस तरह गुजरती है, ताकि हवा के उच्च गति तक पहुंचने से ऑब्जेक्ट में पैदा तनाव को कम किया जा सके। जापान की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने इस वर्ष ही एक हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण भी किया है।

रूस कर रहा हाइपरसोनिक हथियारों का विकास

चीन के इस शोध का खुलासा ऐसे वक्त में हुआ है जब दुनिया के विकसित देश मिसाइलों और जासूसी विमानों से अगली पीढ़ी के हाइपरसोनिक हथियारों का विकास करने में जुटे हैं। हाल ही में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भी कहा था कि रूस हाइपरसोनिक मिसाइलों की नई पीढ़ी का विकास कर रहा है। इस पर अमेरिका समेत अन्य नाटो देशों ने गुस्सा भी जाहिर किया था।

You may also like

चीन का कर्ज बढ़कर 2,580 अरब डॉलर हुआ

चीन का बढ़ता कर्ज अब 2,580 अरब डॉलर