Home > अन्तर्राष्ट्रीय > दुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग बना रहा है चीन

दुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग बना रहा है चीन

चीनी सरकारी मीडिया ने कहा है कि चीन अंतरिक्षविमानों को विकसित करने के लिए दुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग का निर्माण कर रहा है। करीब 265 मीटर लंबी इस सुरंग का इस्तेमाल हाइपरसोनिक एयरक्राफ्ट के परीक्षण के लिए किया जा सकता है। यह एयरक्राफ्ट ध्वनि की गति से 25 गुना तेज गति से यात्रा कर सकता है।

 

दुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग बना रहा है चीनदुनिया की सबसे तेज हाइपरसोनिक पवन सुरंग बना रहा है चीन

चायना एकेडमी ऑफ साइंस स्थित हाई टेंपरेचर गैस डायनामिक्स की सरकारी प्रयोगशाला में शोधकर्ता हेन गुलाई ने सीसीटीवी के साथ बातचीत में यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मौजूदा पवन सुरंग सिर्फ ध्वनि की गति से 5-9 गुना तेज गति से ही यात्रा कराने में मदद कर सकती हैं। बीजिंग के शोधकर्ता इस हाइपरसोनिक विमान का प्रयोगशाला में सफलतापूर्वक परीक्षण कर चुके हैं। 

265 मीटर लंबी सुरंग में ध्वनि गति से 25 गुना तेज एयरक्राफ्ट का परीक्षण संभव

यह शोध साइंस चायना : फिजिक्स, मैकेनिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी नामक जर्नल में प्रकाशित हो चुका है। पवन सुरंगों से पता चलता है कि हवा ठोस ऑब्जेक्ट से किस तरह गुजरती है, ताकि हवा के उच्च गति तक पहुंचने से ऑब्जेक्ट में पैदा तनाव को कम किया जा सके। जापान की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने इस वर्ष ही एक हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण भी किया है।

रूस कर रहा हाइपरसोनिक हथियारों का विकास

चीन के इस शोध का खुलासा ऐसे वक्त में हुआ है जब दुनिया के विकसित देश मिसाइलों और जासूसी विमानों से अगली पीढ़ी के हाइपरसोनिक हथियारों का विकास करने में जुटे हैं। हाल ही में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भी कहा था कि रूस हाइपरसोनिक मिसाइलों की नई पीढ़ी का विकास कर रहा है। इस पर अमेरिका समेत अन्य नाटो देशों ने गुस्सा भी जाहिर किया था।

Loading...

Check Also

इवांका ट्रंप ने किया नियमों का उल्लंघन, सरकारी काम के लिए प्राइवेट मेल का किया इस्तेमाल

इवांका ट्रंप ने किया नियमों का उल्लंघन, सरकारी काम के लिए प्राइवेट मेल का किया इस्तेमाल

वॉशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और व्हाइट हाउस की शीर्ष सलाहकार इवांका ट्रंप ने पिछले वर्ष सरकारी कामकाज से …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com