चीन जासूसी केस: धमकाया जा रहा इस केस का मुख्य गवाह, पीएमओ ऑफिस की यह जानकारी चाहते थे जासूस

नई दिल्ली। चीन जासूसी मामले में मुख्य गवाह को धमकाया जा रहा है। गवाह ने दिल्ली पुलिस को इसकी शिकायत दी है। गवाह दिल्ली का रहने वाला है। पुलिस की स्पेशल सेल को केस ट्रांसफर कर दिया गया है। जासूसी केस में पकड़े गए पत्रकार राजीव शर्मा के खिलाफ हुई कार्रवाई में यह व्यक्ति मुख्य गवाह है। जब राजीव शर्मा के फ्लैट पर पुलिस ने रेड डाली थी तो इसी गवाह की मौजूदगी में ही सबूत इकट्ठा किए गए थे।

पीएमओ ऑफिस की यह जानकारी चाहते थे जासूस

जांच एजेंसियां लगातार जासूसी नेटवर्क के लोगों से पूछताछ कर रही हैं। अभी तक की पूछताछ में जो खुलासा हुआ है उसके मुताबिक भारत में रहकर चीन के लिए जासूसी कर रहे यह लोग पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) की यह जानकारी जुटाने की कोशिश में थे कि इस ऑफिस के स्टाफ में किस पद का कौन अफसर सबसे ज़्यादा प्रभावशाली है।

साथ ही दूसरे लोगों के बारे में भी यह जानकारी लेनी थी कि कौन अधिकारी और कर्मचारी किस पद पर है और उसका कितना प्रभाव है। यह जानकारी पद ग्रेड के हिसाब से हासिल की जानी थी। इसी तरह से यही सब जानकारी दूसरे ऑफिसों से भी निकालनी थी।

जानकारी हासिल कर ऐसे पहुंचानी थी चीन

जांच एजेंसियों की गिरफ्त में आ चुकी एक महिला क्विंसी का परिचय चीनी महाबोधी टेंपल के प्रमुख मौंक ने कोलकाता की एक प्रभावशाली महिला से कराया था ।क्विंसी को उस महिला से मिली जानकारी को चीनी भाषा में ट्रांसलेट कर के चीन भेजना था। चीन में यह दस्तावेज वहां की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एक प्रभावशाली लीडर की पत्नी मिसेज डिंग और मिस्टर चाऊ को भेजे जाने थे।

इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पिछले महीने एक पत्रकार राजीव शर्मा समेत चीनी युवती और उसके नेपाली साथी शेर बहादुर को गिरफ्तार कर चुकी है। तीनों अभी भी तिहाड़ जेल में हैं। पकड़े गए लोगों के बयान के आधार पर खुफिया एजेंसियों ने पूरे मामले की गहन जांच शुरू कर दी है और कोलकाता समेत अनेक जगहों पर कई लोगों से पूछताछ की जा रही है।

Back to top button