सपा के गढ़ मैनपुरी में बरसे CM योगी, कही ये बड़ी बात

मैनपुरी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर विकास कार्य तथा कानून-व्यवस्था की समीक्षा करने आज मैनपुरी में थे। समाजवादी पार्टी के गढ़ में आज उनके निशाने पर सपा ही थी। मैनपुरी के लालपुरा गांव में सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ग्राम स्वाराज अभियान के अंतर्गत चौपाल लगाई। इस दौरान उन्होंने गांव के लोगों को सरकार की योजनाओं से अवगत कराया। सीएम योगी के साथ राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह भी मौजूद थे।सपा के गढ़ मैनपुरी में बरसे CM योगी, कही ये बड़ी बात

उन्होंने कहा कि मई 2018 तक आपके जनपद में नौ हजार से ज्यादा शौचालय बनाए गए हैं। जिन लोगों को आवास अभी तक नहीं मिला है उन्हें जल्द ही आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में एक वर्ष पहले तक मात्र 10 हजार 199 शौचालय बने थे। एक वर्ष के दौरान मैनपुरी जनपद में 86 हजार 91 शौचालयों का निर्माण कराया गया। इससे पहले यहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछले सरकार के दौरान एक भी आवास नहीं मिला था, लेकिन पिछले एक वर्ष में यहां लगातार आवास बन रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र में 2017 में एक भी आवास नहीं बना था, पिछले एक वर्ष में 577 आवास गरीबों को उपलब्ध करवाए गए। हमने मैनपुरी को 577 आवास उपलब्ध कराए हैं। समाजवादी पार्टी ने तो पांच वर्ष में मात्र पांच सौ आवास दिए थे। पिछली सरकार के पूरे कार्यकाल में 525 गांवों में बिजली कनेक्शन दिए गए, लेकिन हमारी सरकार ने एक साल के दौरान ही एक हजार 51 गांव मजरों तक बिजली पहुंचाई है। इससे पहले सामूहिक विवाह योजना के तहत पिछली सरकार के दौरान मात्र 1627 गरीब परिवारों को लाभ मिला, लेकिन पिछले एक साल में ही हम लोगों ने 2320 परिवारों को इस योजना का लाभ पहुंचाया। मैनपुरी में इससे पहले सामूहिक विवाह हुआ ही नहीं था।

केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया है। 43 हजार से अधिक परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन मिला है। प्रधानमंत्री ने घोषणा की हैं कि योजना गरीबों तक पहुंचे, इसलिए बैंक खाते खुलवा लें, ताकि आपको सीधे सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। स्वच्छ भारत अभियान शहरी में नगरीय क्षेत्रों में 2 अक्टूबर, 2014 से मार्च 2017 तक मात्र 3,632 शौचालय बने हैं और मार्च 2017 से अब तक मैनपुरी जनपद मे 9,885 शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है।

सीएम योगी ने उपस्थित ग्रामीणों से पूछा कि हाथ उठा कर बताओं किसने बैंक खाते खुलवा लिए हैं। उन्होंने पूछा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत किसको रसोई गैस का कनेक्शन मिला है न, जिस पर लोगों ने हाथ उठाया तो उनसे सवाल पूछे। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पूछा, बोले आवास मिला? कैसे मिला। सीएम योगी लोगों के नाम पूछ पूछ कर जनता से सीधा संवाद किया।

चौपाल में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज यहां देखने आया हूं कि आप लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है कि नही। मैनपुरी में मार्च 2017 के पहले एक भी किसान का कर्ज माफ नहीं हुआ। एक वर्ष में जिले में ही 38001 किसान का कर्ज माफ हुआ। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बटुक भैरव देवालय में भादों का मेला 23 सितम्बर को

 अभिषेक के बाद होगा दर्शन का सिलसिला, नए