मुख्यमंत्री धामी की पीएम मोदी के साथ पिछले एक महीने में दो बार हुई मुलाकात…

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की  पीएम मोदी के साथ पिछले एक महीने में दो बार मुलाकात हुई है। दोनों नेताओं क बीच उत्तराखंड से जुड़े कई मुद्दों पर बात हो चुकी है। सूत्रों की बात मानें तो सीएम धामी ने पीएम मोदी को उत्तराखंड कैबिनेट मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड भी सौंपा है। सोमवार को  लगभग डेढ़ घंटे तक बातचीत हुई। 

माना जा रहा है कि इस लंबी मुलाकात के दौरान पीएम ने धामी को आत्मीयता से सुना और उत्तराखंड के मुद्दों में गहरी रुचि दिखाई। सीएम की पीएम से एक महीने में यह दूसरी मुलाकात है। धामी ने इससे पूर्व तीन अप्रैल को पीएम से मुलाकात की थी।

तब मुख्यमंत्री ने जोशीमठ भूधंसाव के पीड़ितों के लिए राहत पैकेज को लेकर प्रधानमंत्री से अनुरोध किया था। धामी ने भूस्खलन एवं भूधंसाव से निपटने के लिए 2942.99 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की आवश्यकता बताई थी।

चारधाम यात्रा को लेकर पीएम को दिया अपडेट
मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर भी विस्तृत जानकारी दी। धामी ने कहा कि रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आ रहे हैं। जोशीमठ में केंद्र सरकार के सहयोग से राहत कार्य किए जा रहे हैं और अब वहां स्थिति सामान्य है।

मोदी ने जोशीमठ के संबंध में केंद्र सरकार से हरसंभव सहयोग को लेकर आश्वस्त किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को केदारनाथ व बद्रीनाथ धाम का प्रसाद, गंगा तुलसी के साथ ही गंगोत्री, यमुनोत्री,  अलकनंदा और मंदाकिनी का गंगाजल और रुद्राक्ष की माला भी भेंट की।

मानसखंड परियोजना शिलान्यास का न्योता
पीएम से मुलाकात के दौरान धामी ने बताया कि चारधाम की तर्ज पर कुमाऊं मंडल में मानसखंड मंदिर माला परियोजना शुरू की गई है। इसके अंतर्गत पौराणिक व ऐतिहासिक स्थलों को सर्किट से परस्पर जोड़ा जाएगा।

इसमें जागेश्वर धाम, आदि कैलाश,  पार्वती सरोवर, ओम पर्वत के दर्शन, लोहाघाट में रामकृष्ण मठ के अद्वैत आश्रम की शाखा मायावती आश्रम को शामिल किया है। उन्होंने इस परियोजना के लोकार्पण के साथ ही पिथौरागढ़ में जनसभा और विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने का न्योता दिया।

Back to top button