Chhattisgarh में चल रहे कांग्रेस के 85वें अधिवेशन में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पहुंचे छत्तीसगढ़..

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पार्टी के 85वें पूर्ण अधिवेशन के लिए इन दिनों छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। इस दौरान रविवार को दोनों ने छत्तीगढ़ के महासमुन्द जिले के ऐतिहासिक और पुरातात्विक शहर सिरपुर का दौरा किया। गांधी परिवार के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी सिरपुर पहुंचे हैं।

प्रोटोकॉल तोड़कर की लोगों से मुलाकात

राहुल और प्रियंका ने लक्ष्मण देवालय मंदिर का दौरा किया। इसके बाद उन्होंने सुरंग टीला और तिवरदेव विहार का भी दौरा किया। यहां सभी लगभग आधे घण्टे तक रुके थे। हालांकि, राहुल ने तीवरदेव विहार के सामने पटेल समाज भवन में विवाह आयोजन में पहुंचे ग्रामीणों से प्रोटोकॉल तोड़कर भेंट की। ग्रामीणों ने जिंदाबाद के नारे से स्वागत किया। साढ़े पांच बजे वे तीनों हेलीकाप्टर से वापस रायपुर लौट गए।

विविध सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत के लिए प्रसिद्ध है सिरपुर

सिरपुर महानदी नदी के तट पर स्थित एक पुरातात्विक स्थल है। प्राचीन काल में सिरपुर एक महत्वपूर्ण नगर हुआ करता था और इसे श्रीपुर के नाम से जाना जाता था। श्रीपुर पांचवीं और आठवीं शताब्दी के बीच दक्षिण कोशल की राजधानी हुआ करती थी। सिरपुर आज भी अपनी विविध सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत के लिए जाना जाता है। इस प्राचीन नगरी में सोमवंशी राजाओं ने राम मंदिर और लक्ष्मण मंदिर का निर्माण करवाया था।

बेहद प्रसिद्ध है लक्ष्मण मंदिर

ईंटों से बना प्राचीन लक्ष्मण मंदिर एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। वहां के लोग इस मंदिर को एक महिला के प्रेम का प्रतीक मानते हैं, दरअसल, राजा हर्षगुप्त के निधन के बाद रानी वासटादेवी ने उनकी याद में ये मंदिर बनवाया था। हालांकि, मंदिर विष्णु भगवान को समर्पित माना जाता है, लेकिन गर्भगृह में लक्ष्मण की प्रतिमा स्थापित है। इसके अलावा यहां की खुदाई के दौरान प्राचीन बौद्ध मठ भी मिले हैं। सिरपुर वैष्णव, शैव, जैन और बौद्ध संस्कृतियों का भी एक प्रमुख केंद्र भी रहा है।

Back to top button