7वीं रैंक पाकर शतरंज चैंपियन ने JEE मेन में बिखेरा अपना जलवा

- in करियर

18 साल के भास्कर अरुण गुप्ता ने जेईई मेन 2018 परीक्षा में 7वीं रैंक हासिल की है. उन्होंने 360 में से 345 अंक हासिल कर यह मुकाम हासिल किया है. भास्कर 2010 में ग्रीस में आयोजित हुए वर्ल्ड शतरंज चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल किया था और अमेरिका में हुई चैंपियनशिप में पहला स्थान हासिल किया था.

भास्कर का अपनी सफलता को लेकर कहना है कि उन्होंने एक टाइम-टेबल बनाकर पढ़ाई की और वो हर रोज 10 से 11 घंटे तक पढ़ाई करते थे. हालांकि उनका  ये भी कहना है कि अच्छी पढ़ाई के लिए यह स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है और सोना भी बहुत जरूरी है. उन्होंने ये भी कहा कि स्वस्थ्य शरीर के लिए दिमाग का स्वस्थ्य होना आवश्यक है. 

बता दें कि भास्कर के पिता अरूण गुप्ता मुंबई में कैमिकल इंजीनियर हैं और उन्होंने आईआईटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी और उनकी मां अल्पना गुप्ता एक डॉक्टर हैं. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय कोटा के एक शिक्षण संस्थान और अपनी बहन एलिना गुप्ता को दिया है, जिन्होंने उनकी मदद की थी. भास्कर को शतरंज के साथ कई और खेल भी पसंद है.

गौरतलब है कि सीबीएसई ने पेपर 1 का रिजल्ट जारी किया गया है. पेपर 1 में 11,35,084 छात्र शामिल हुए थे जिसमें 22 ट्रांसजेंडर शामिल थे. 2,31,024 छात्रों ने ये परीक्षा पास की है. जिसमें 18,0331 लड़कियां और 50693 लड़के शामिल है. परीक्षा में कुल 6 उम्मीदवारों ने 350 अंक हासिल किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

युवाओं के लिए सरकारी नौकरी की खुशखबरी, इन पदों के लिए जल्द करें आवेदन

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) कंपनी