बेड पर आज ही बदलें इन आदतों को वरना आप भी बन जायेंगे नपुंसक

- in 18+

आजकल मर्दों में भी बाझपन यानी नपुंसकता का खतरा बढ़ रहा है. बिज़ी लाइफस्टाइल, खान-पान की गलत आदतों और दिनभर लैपटॉप/कंप्यूटर से चिपके रहने वाली इस पीढ़ी को पता ही नहीं चलता कि वो कितनी बड़ी मुसीबत में फंसती जा रही है. आमतौर पर बच्चा न होने के लिए औरतों को ही ज़िम्मेदार समझा जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है पुरुषों में बढ रही इन्फर्टिलिटी की समस्या की वजह से भी बहुत से कपल माता-पिता नहीं बन पातें. ऐसे में पुरुषों को अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखना होगा. चलिए आपको बताते हैं कि कौन सी आदतें जो नपुंसक बनाती है .बेड पर आज ही बदलें इन आदतों को वरना आप भी बन जायेंगे नपुंसक

आदतें जो नपुंसक बनाती है 

गर्म पानी से नहाना

गर्म पानी से नहाने से शरीर को तो आराम मिलता है, लेकिन यह मर्दानगी के लिए नुकसानदेह है, क्योंकि टेस्टिकल्स का तापमान बढ़ जाता है इसलिए यह स्पर्म काउंट को घटाता है व उनकी गुणवत्ता पर भी प्रभाव पड़ता है. बेहतर होगा की आप गर्म पानी से नहाना छोड़ दें, अगर ठंडे पानी से नहीं नहा सकते तो बिल्कुल गुनगुने पानी से नहाएं.

टाइट अंडरवेयर

बहुत टाइट अंतर्वस्त्र पहनने से भी टेस्टिकल्स में गर्मी बढ़ती है जिससे स्पर्म काउंट घटता है. ब्रीफ के बजाए बॉक्सर पहने तो अच्छा है. टाइट अंडरवेयर से आपको अनकंफर्टेबल भी फील होता होगा.

सोया प्रोडक्ट का इस्तेमाल

सोया से बनीं कोई भी चीज़ आपके लिए सही नहीं है इसमें ईसोफ्लेवोन्स होते हैं जो स्पर्म की गुणवत्ता को खराब करते हैं. इसलिए आज से ही सोया प्रोडक्ट्स खाना छोड़ दें.

सिगरेट और शराब

शराब पीने से भी टेस्टॉसटेरॉन की मात्रा कम होती है इसलिए इससे दूर रहिए तो बेहतर है व ज्यादातर पुरुषों के घटते पौरुष का यही कारण होता है. ऐसा ही कुछ सिगरेट के लिए है किसी भी तरह का तंबाकू नपुंसकता की तरफ ले जाता है. यह न सिर्फ स्पर्म काउंट को कम करता है, बल्कि हमेशा के लिए नपुंसक बना सकता है.

सोकर टीवी देखना

सोए-सोए टीवी देखते रहते हैं तो इस आदत को छोड़ दीजिए. ऐसा करने से पेट की चर्बी बढ़ाती है व मोटापे से स्पर्म काउंट घटता है. शोध कहता है कि जो पुरुष टीवी देखने के बजाए नियमित एक्सरसाइज़ करते हैं उनके नपुंसक होने की संभावना कम रहती है.

तनाव

बात-बात पर तनाव लेना भी आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. तनाव व डिप्रेशन का सेक्स लाइफ पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. कई बार ये भी नपुंसकता के लिए ज़िम्मेदार होती है. ये है आदतें जो नपुंसक बनाती है – सुखी जीवन जीने के लिए आपका स्वस्थ रहना ज़रूरी है और स्वस्थ रहने के लिए अच्छी आदतें अपनाना. तो आज से ही आप अपनी इन बुरी आदतों से तौबा कर लीजिए और हेल्दी लाइफ जीएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

पार्टनर को लाना है करीब तो अपनाएं ये आसान टिप्स

रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं। कई बार हम